Move to Jagran APP

बारिश से भड़की भूमिगत आग, जनजीवन अस्त-व्यस्त; लोगों में भय

बारिश की वजह से सीसीएल के कथारा क्षेत्र में भूमिगत आग भड़क गई है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 26 Jul 2017 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jul 2017 11:00 AM (IST)
बारिश से भड़की भूमिगत आग, जनजीवन अस्त-व्यस्त; लोगों में भय
बारिश से भड़की भूमिगत आग, जनजीवन अस्त-व्यस्त; लोगों में भय

संवाद सहयोगी, कथारा (बेरमो)। निरंतर बारिश से बेरमो कोयलांचल का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश की वजह से सीसीएल के कथारा क्षेत्र में भूमिगत आग भड़क गई है। कथारा वाशरी व कथारा कोलियरी जाने के मुख्य रास्ते स्थित मिनी क्वायरी से काफी दिनों से धुआं निकल रहा था। कभी-कभार आग की लपटें भी दिखाई देती थीं। बारिश के कारण मंगलवार को सुबह यहां भूमिगत आग भड़क गई। वहां से जहरीली मिथेन गैस का भी रिसाव होने लगा। इस वजह से आसपास के लोगों में भय है।

loksabha election banner

जानकारों के अनुसार, मिथेन गैस पर पानी पड़ने से आग भड़क जाती है। लोगों ने जानकारी महाप्रबंधक बीके सिंह, कथारा वाशरी के पीओ आरके मिश्रा एवं कथारा कोलियरी के पीओ आरके सिन्हा को दी। उसके बाद महाप्रबंधक एवं दोनों पीओ ने गैस रिसाव स्थल का निरीक्षण किया। उससे पहले कथारा ओपी पुलिस ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से ओपी के समीप रास्ते को बंद करा दिया। साथ ही उक्त स्थल पर पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया, ताकि लोग उसके समीप नहीं जा सके।

एसडीएम व एसडीपीओ ने लिया जायजा:

कथारा में भूमिगत आग भड़कने व गैस रिसाव होने की सूचना पाकर बेरमो एसडीएम प्रेमरंजन एवं एसडीपीओ प्रदीप पॉल कच्छप पहुंचे। उन्होंने जायजा लिया और कथारा ओपी पुलिस एवं आसपास की पंचायतों के मुखिया को कहा कि यह स्थान काफी खतरनाक हो गया है। इसके बारे में लोगों को जानकारी देकर इधर आने से रोका जाए।

बालू के बजाय भरी गई पावर प्लांट की छाई:

जानकार सूत्रों के अनुसार कथारा में जिस स्थान पर आग की लपटें व गैस की फुहार निकल रही है, वहां सीसीएल की ओर से कोयला निकालने के बाद पावर प्लांट की छाई भर दी गई थी। जबकि नियमत: बालू की भराई की जानी चाहिए थी। पावर प्लांट की छाई में कोयले के अंश मौजूद रहने के कारण वह ज्वलनशील होती है। यही वजह है कि भरी गई छाई ने मिथेन गैस के संपर्क में आकर आग पकड़ ली। साथ ही मिथेन गैस के रिसाव में इजाफे का सबब भी बन गई। इस स्थल से महज 100 मीटर की दूरी पर घनी आबादी वाला कथारा चार नंबर धौड़ा एवं सीसीएल कथारा प्रक्षेत्र का विद्युत सबस्टेशन भी है। पास ही कथारा कोलवाशरी और कथारा कोलियरी की खदान हैं, जहां कार्यरत मजदूर वहां से धुएं के रूप में निकलती गैस के कारण काफी दहशत में हैं।

जानिए, किसने-क्या कहा

कथारा के उक्त स्थल में आग कैसे लगी, इसे लेकर सीसीएल प्रबंधन के साथ बैठक कर जानकारी ली जाएगी। साथ ही उसे बुझाने के लिए ठोस पहल करने का निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल उस रास्ते को बंद कर दिया गया है। उस ओर नहीं जाने का अलर्ट जारी किया गया है।

-प्रदीप पॉल कच्छप, एसडीपीओ, बेरमो अनुमंडल।

---

जहां आग लगी हुई है, वह आम रास्ता नहीं है। वह माइ¨नग क्षेत्र है। माइ¨नग क्षेत्र में आग व गैस निकलना आम बात है। आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। शीघ्र ही काबू कर लिया जाएगा।

-बीके सिंह, महाप्रबंधक, सीसीएल कथारा प्रक्षेत्र।

यह भी पढ़ेंः झारखंड में भारी बारिश से नौ की मौत, आज इन जिलों में होगी बारिश

यह भी पढ़ेंः लोहरदगा में गाड़ी सहित नदी में बह गए चार लोग, रेस्क्यू जारी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.