Move to Jagran APP

बेरमो में विजिलेंस की जांच से हड़कंप

बेरमो : सीसीएल की जारंगडीह, कथारा और स्वांग परियोजना में कोयला तस्करी का मामला उजागर होने और उसकी वि

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 11:16 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 11:16 PM (IST)
बेरमो में विजिलेंस की जांच से हड़कंप

बेरमो : सीसीएल की जारंगडीह, कथारा और स्वांग परियोजना में कोयला तस्करी का मामला उजागर होने और उसकी विजिलेंस जांच से हड़कंप मच गया है। किस तरह कथारा और जारंगडीह से उत्खनित कोयला वाशरी और रेलवे साइ¨डग में जाने के बजाय ऊपरघाट के रास्ते कालाबाजार में टपाया जाता है, इसका पर्दाफाश बीते दिनों कंजकिरो के ग्रामीणों ने कोयला लदे पांच हाइवा को पकड़कर किया था।

loksabha election banner

उन हाइवा चालकों के पास जो कागजात थे, उसके अनुसार वे वाशरी और साइ¨डग में कोयला अनलोड कर प्राप्ति रसीद हासिल कर चुके थे। कोयला तस्करी का यह नायाब खेल कितने दिनों से चल रहा था, जांच में इसका खुलासा होना बाकी है। सीसीएल को लाखों-करोड़ों का चूना लगानेवाले इस गोरखधंधे का मुख्य सरगना अभी भी पर्दे के पीछे है। इस मामले में सीसीएल मुख्यालय ने अपनी विजिलेंस टीम को नए सिरे से जांच की जिम्मेदारी सौंपकर स्थानीय स्तर के बड़े अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

विजिलेंस जांच की आंच से अधिकारियों के हाथ-पांव फूल रहे हैं। आनन-फानन में विभागीय स्तर पर तीन कर्मियों पर कार्रवाई की गई। इसमें सीसीएल के बड़े अधिकारियों की संलिप्तता उजागर होने की प्रबल संभावना है। विजिलेंस टीम के अधिकारियों को अभी मीडिया के सामने बोलने की इजाजत नहीं है। उनके बड़े अधिकारी प्रारंभिक जांच का इनपुट कलेक्ट कर रहे हैं। बताया गया कि सीसीएल के सीएमडी गोपाल ¨सह पूर्व में कथारा प्रक्षेत्र की स्वांग-गोविंदपुर परियोजना के वरीय प्रबंधक रह चुके हैं। उन्हें यहां के दावं-पेंच की बारीकी से जानकारी है।

दूसरे दिन भी खंगाले गए दस्तावेज : सीसीएल मुख्यालय दरभंगा हाउस, रांची से आई 12 सदस्यीय विजिलेंस टीम ने जांच के दूसरे दिन सोमवार को भी जारंगडीह, कथारा और स्वांग में परियोजना कार्यालय के दस्तावेजों को खंगाला। बीते रविवार को कथारा क्षेत्र की जारंगडीह रेलवे साइंडिग और स्वांग वाशरी एवं कथारा कोलियरी में जाकर टीम ने दस्तावेजों की पड़ताल के साथ-साथ कोयला स्टॉक की मापी की थी।

विजिलेंस टीम का नेतृत्व कर रहे सीनियर मैनेजर फूल झा दस्तावेजों की पड़ताल कर रहे थे। टीम के कुछ सदस्य विजिलेंस अधिकारी धर्मेद्र कुमार की अगुआई में जारंगडीह परियोजना कार्यालय में दिनभर जमे रहे जबकि दूसरी टीम स्वांग वाशरी के कार्यालय में दस्तावेजों को खंगालती रही। पता चला कि विजिलेंस टीम ने आपत्तिजनक दस्तावेजों को जब्त किया है। इससे स्वांग वाशरी के कई वरीय अधिकारी सहित सीसीएल कर्मी एवं ट्रांसपोर्टरों की मिलीभगत उजागर हो सकती है। नाम नहीं बताने की शर्त पर टीम के एक सदस्य ने बताया कि पूरी जांच में कई की संलिप्तता उजागर होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.