Move to Jagran APP

बेरमो से जुड़ा अंतरराज्यीय साइबर अपराधियों का तार

बेरमो (बोकारो) : साइबर अपराध के मामले में बीते कई माह से सुर्खियों में रहे बेरमो कोयलांचल का तार अब

By Edited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 01:00 AM (IST)
बेरमो से जुड़ा अंतरराज्यीय साइबर अपराधियों का तार

बेरमो (बोकारो) : साइबर अपराध के मामले में बीते कई माह से सुर्खियों में रहे बेरमो कोयलांचल का तार अब अंतरराज्यीय गिरोह से जुड़ गया है। बेरमो अनुमंडल के शांतिनगर, अमलो हॉल्ट, पांच नंबर धौड़ा और दामोदर नगर से धराए पांच युवकों की कारस्तानी ने पुलिस के होश उड़ा दिए। पांचों के पास से एक एटीएम सहित काफी संख्या में फर्जी पैन कार्ड, वोटर आइडी, ड्राइ¨वग लाइसेंस, चेकबुक और बैंक खाता बरामद हुआ। पुलिस ने इसके पास से एक एटीएम भी बरामद किया गया। पुलिस के हत्थे चढ़े पांच युवकों का संपर्क देश के विभिन्न प्रांतों में सक्रिय साइबर गिरोह से जुड़ा है। पुलिस को इसके पुख्ता प्रमाण मिले।

loksabha election banner

बेरमो थाना परिसर में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आरके मेहता ने गुरुवार को इस बाबत विस्तृत जानकारी दी। बताया कि स्थानीय स्तर पर गिरोह का मुख्य सरगना अब भी पुलिस की पकड़ से बाहर है। पुलिस को दामोदर नगर निवासी दिलीप साव (पिता जवाहर साव) की सरगर्मी से तलाश है। इसके लिए पुलिस लगातार दिलीप के विभिन्न संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। दिलीप की देखरेख में ही फर्जीवाड़ा का खेल चल रहा था।

गिरफ्तार युवकों में अमलो हॉल्ट निवासी राहुल घांसी, शांतिनगर का होरिल घोष (पिता नकुल मोहन घोष), विकास पाठक (पिता अमरनाथ पाठक), राजेश बाउरी (पिता कन्हाई बाउरी) एवं प्रकाश कुमार निषाद (पिता भुवनेश्वर निषाद) शामिल हैं। पांचों को गुरुवार को तेनुघाट जेल भेज दिया गया।

उजागर हुआ हथकंडा : पुलिस के समक्ष गिरफ्तार युवकों ने कबूल किया कि उनलोगों ने अपनी तस्वीर को कंप्यूटर के जरिए बदल-बदल कर विभिन्न फर्जी नाम से गलत पते पर वोटर आइडी कार्ड बनाकर पैनकार्ड बनवाया। फिर उसी आधार पर ड्राइ¨वग लाइसेंस बनाकर विभिन्न बैंकों में कई नाम से खाता खुलवा लिया। उन फर्जी बैंक खाता और एटीएम का उपयोग विभिन्न प्रांतों में सक्रिय उसके आकाओं की ओर से किया जाता है। इसके एवज में उन युवकों को प्रति खाता सात से दस हजार रुपया मिलता था।

एसबीआइ की करगली शाखा की सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस : बेरमो के करगली स्थित एसबीआइ शाखा के खाताधारी राहुल घांसी के अकाउंट को कश्मीर से होल्ड करने की सूचना बैंक अधिकारियों ने बेरमो पुलिस को दी। बेरमो थाना के सहायक अवर निरीक्षक रामेश्वर वर्मा ने इसकी पड़ताल शुरू की। राहुल से कड़ाई से पूछताछ के बाद परत-दर-परत कलई खुलती चली गई।

अब तक उनलोगों ने चार दर्जन से अधिक फर्जी बैंक खाते खुलवा रखे थे जो फुसरो, करगली, भंडारीदह, चंद्रपुरा, बालीडीह, चास, गोमिया, धनबाद के हीरापुर, सरायढेला और करकेंद बाजार आदि की बैंक शाखाओं में खोले गए।

साइबर अपराधियों के पास जब्त कागजात के आधार पर पुलिस ने दावा किया कि फर्जी बैंक खातों से देशभर में 50 लाख रुपये से अधिक का ट्रांजेक्शन हुआ। पुलिस ने फर्जी बैंक खातों को फ्रिज करने के लिए बैंक अधिकारियों को सूचना दी है।

पुरस्कृत होंगे पुलिस अधिकारी : एसडीपीओ मेहता ने कहा कि यह मामला देश के विभिन्न राज्यों से जुड़ा है। उन्होंने इस मामले में अहम भूमिका निभानेवाले बेरमो के एएसआइ रामेश्वर वर्मा और थाना प्रभारी नोवेल कुजूर को पुरस्कृत करने की अनुशंसा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.