Move to Jagran APP

सेलकर्मियों के बोनस पर निर्णय शीघ्र

बोकारो : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के कामगारों के बोनस पर फैसला अगले माह तक हो जाएगा। इस

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 10:32 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 10:32 PM (IST)
सेलकर्मियों के बोनस पर निर्णय शीघ्र

बोकारो : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के कामगारों के बोनस पर फैसला अगले माह तक हो जाएगा। इससे लिए 8 सितंबर को नई दिल्ली में सेल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मी¨टग रखी गई है जिसमें संयंत्र के उत्पादन-उत्पादकता के साथ बोनस के मसले पर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

loksabha election banner

प्रबंधन कंपनी के वर्तमान हालात को देखते हुए इस वर्ष बोनस की रकम सेल की सभी इकाई में समान रूप से देगा। वह राशि एनजेसीएस की मांग के अनुरूप कितनी होगी, इस बात पर अभी जिच कायम है। सेलकर्मियों को प्रबंधन प्रत्येक वर्ष दुर्गापूजा पर बोनस देता है।

वर्ष 2015 में कंपनी के वित्तीय हालात को देखते हुए उन्हें इस मद में बतौर 9 हजार रुपया बतौर एडवांस दिया गया था। बाद में एनजेसीएस के दबाव को देखते हुए प्रबंधन ने कर्मियों के वेतनमान से एडवांस राशि के कटौती आदेश को वापस ले लिया था। इस बार भी कंपनी के हालात कुछ ऐसे ही हैं।

सूत्रों का कहना है कि वर्ष 2015 में बोनस को लेकर जो खींचातानी प्रबंधन और यूनियन के बीच सेल अध्यक्ष का पद रिक्त होने के कारण हुई थी, वह इस बार नहीं होगी। बोनस मसौदे इस बार पर स्वयं सेल के अध्यक्ष मॉनीट¨रग करेंगे। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मी¨टग में एनजेसीएस के साथ बैठक की तिथि तय जाएगी। उम्मीद है कि 17 सितंबर विश्वकर्मा पूजा के बाद नई दिल्ली में इस मसले पर प्रबंधन एवं यूनियन के प्रतिनिधि आमने-सामने होंगे।

हालांकि इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता कि सेलकर्मियों को बोनस के मद में पिछले वर्ष से ज्यादा रकम का भुगतान किया जाएगा। एनजेसीएस की मांग के अनुरूप प्रबंधन की अंतरिम राशि क्या होगी, यह एनजेसीएस की बैठक के बाद ही साफ हो पाएगा। बता दें कि इसके पूर्व सेल में कामगारों को उनकी इकाई में बेहतर उत्पादन-उत्पादकता के आधार पर बोनस का भुगतान किया जाता था।

सेल की चार बड़ी यूनिट बोकारो, भिलाई, राउरकेला एवं दुर्गापुर के अलावा आरएमडी माइंस एवं एसआरयू इकाई में अलग-अलग राशि दी जाती थी। प्रबंधन इस बार सभी प्रमुख इकाई में कामगारों को समान बोनस देने के साथ सहायक कंपनी के कर्मचारी एवं प्रशिक्षुओं के लिए अलग राशि का निर्धारण करेगा।

''सेलकर्मियों को इस बार 18 हजार रुपया बतौर बोनस मिलना चाहिए। एनजेसीएस की बैठक जल्द बुलाने के लिए सेल मुख्यालय को पत्र लिखा है। कंपनी के वित्तीय हालात को सुधारने के लिए मजदूरों ने अपना खून-पसीना एक किया है। प्रबंधन को मजदूरहित में समय पर सम्मानजनक बोनस देना चाहिए। 29 सितंबर को संगठन सेल की सभी इकाई में इस मसले पर जागरूकता अभियान चलाएगा।

- पीके दास, राष्ट्रीय अध्यक्ष, सीटू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.