Move to Jagran APP

चिराग दा का बदला लेने की फिराक में नक्सली

ललपनिया (बेरमो) : पिछले दिनों जमुई में पुलिस और सीआरपीएफ के साथ मुठभेड़ में मारे गए भाकपा माओवादी स्प

By Edited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 01:03 AM (IST)
चिराग दा का बदला लेने की फिराक में नक्सली

ललपनिया (बेरमो) : पिछले दिनों जमुई में पुलिस और सीआरपीएफ के साथ मुठभेड़ में मारे गए भाकपा माओवादी स्पेशल एरिया कमेटी के सचिव चिराग दा का बदला लेने की फिराक में हैं नक्सली। इस बात का खुलासा मंगलवार को गोमिया थाना में डंडरा स्थित अंबानाला से गिरफ्तार महिला नक्सली ललिता देवी किया।

loksabha election banner

पुलिस की पूछताछ के दौरान उसने बताया कि गोमिया प्रखंड के अतिउग्रवाद प्रभावित झुमरा पहाड़ के निकटवर्ती क्षेत्र स्थित सुंदर पहाड़ी में रविवार को नक्सली इसी उद्देश्य से बैठक कर रहे थे। वेलोग किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए जुटे थे। बैठक में हार्डकोर नक्सली मिथिलेश ¨सह उर्फ दुर्योधन महतो, संतोष दा, दीपक, वीर ¨सह, पंकज समेत करीब दो दर्जन से अधिक उग्रवादी शामिल थे। पिछले दो साल से वह उग्रवादियों के संपर्क में थी। वह नावाडीह थाना क्षेत्र स्थित काछो पंचायत के बुटबरिया निवासी पेयरा हांसदा की पुत्री है।

बेरमो के डीएसपी नीरज कुमार ने बताया कि ललिता अपने पति की बेवफाई के बाद नक्सलियों से जुड़ी। उसके नक्सली बनने में पूरी तरह से उसके पति का हाथ है। पूछताछ के क्रम में उसे उसकी मां से बात कराई गई। इस दौरान वह मोबाइल पर रो रही थी और अपनी मां से कह रही थी उसने गलती की है, अब उसे जेल जाना पड़ेगा। इससे लगता है उसे अपने किए पर पछतावा है।

चिराग का बदला लेने को नक्सलियों की बैठक के बाबत डीएसपी ने कहा कि अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। मुठभेड़ में मारे गए नक्सली की अभी तक पहचान नहीं हो सकी। नक्सली अब अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। बरामद दवाओं में दर्द की दवा ज्यादा थी। इसके साथ ही मलेरिया, विटामिन, लैट्रिन बंद होने और खून बंद होने की दवा भी थी। पुलिस ने बेरमो डीएसपी के नेतृत्व में महिला नक्सली से घंटों पूछताछ की। उनके साथ गोमिया इंस्पेक्टर डेविज बीके ¨मज, गोमिया थाना प्रभारी पीसी देवगम, चतरोचट्टी के हरियोध करमाली, आइईएल के आशुतोष कुमार भी थे। पूछताछ के बाद ललिता को तेनुघाट जेल भेज दिया गया।

चतरोचट्टी थाना में दर्ज किया गया मामला : डंडरा में हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में मारे गए एक नक्सली और एक महिला नक्सली की गिरफ्तारी के बाद मंगलवार को चतरोचट्टी थाना में मामला दर्ज किया गया। गिरफ्तार महिला नक्सली ललिता देवी सहित मिथिलेश ¨सह, संजय, संतोष, पंकज, वीर ¨सह के अलावा 30-35 अज्ञात नक्सलियों को आरोपी बनाया गया है।

ललिता की कराई गई मेडिकल जांच

गोमिया (बेरमो) : गोमिया प्रखंड के चतरोचट्टी के डंडरा में पुलिस-नक्सली के बीच हुई मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार महिला उग्रवादी ललिता देवी की गोमिया स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल जांच कराई गई। चिकित्सक मुमताज अहमद ने महिला उग्रवादी की जांच की। इस दौरान अस्पताल में भारी संख्या में लोग उसे देखने के लिए जुटे। बता दें कि महिला उग्रवादी को अंबानाला के पास पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसके दो बच्चे भी हैं। उसे जेल भेजने के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.