Move to Jagran APP

मच्छरों से निपटने को विभाग तैयार

जागरण संवाददाता, बोकारो : बरसात के दिनों में मच्छरों के प्रकोप और इससे होने वाली बीमारी से लड़ने क

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 09:51 PM (IST)
मच्छरों से निपटने को विभाग तैयार

जागरण संवाददाता, बोकारो : बरसात के दिनों में मच्छरों के प्रकोप और इससे होने वाली बीमारी से लड़ने की तैयारी मलेरिया विभाग की ओर से शुरू कर दी गई है। मलेरिया कर्मी नेपसेक स्प्रे मशीन व स्ट्रीप छिड़काव उपकरण के माध्यम मच्छरों को नष्ट करेंगे इसके लिए विभाग की ओर से 120 मशीनों की खरीदारी की गई है। जिसमें 60 नेपसेक स्प्रे मशीन एवं 60 स्ट्रीप छिड़काव उपकरण शामिल हैं।

loksabha election banner

मलेरिया विभाग की ओर से जिले के 353 गांवों में मच्छर भगाओ अभियान चलाया जाएगा। ये वे गांव हैं जहां मच्छरों के काटने से साधारण एवं ब्रेन मलेरिया के सर्वाधिक मरीज मिले हैं। विभाग की ओर से इन गांवों में रसायन के छिड़काव के साथ-साथ ग्रामीणों को मच्छरों से बचने के उपाय एवं इनके पनपने के कारणों से अवगत कराया जाएगा। विभाग की ओर से जिन गांवों में अभियान चलाया जाएगा, उनमें चास प्रखंड का एक, चंदनकियारी के 26, कसमार के 47, पेटरवार के 52, नावाडीह के 69, गोमिया के 116, बेरमो के 13 एवं जरीडीह के 29 गांव शामिल हैं।

-----------------------------

झुमरा के 27 गांव भी

गोमिया प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र झुमरा के 27 गांवों में भी अभियान चलेगा। इस क्षेत्र के 11 उप-स्वास्थ्य केंद्रों को नेपसेक स्प्रे मशीन एवं स्ट्रीप छिड़काव उपकरण उपलब्ध करा दिया गया है। बता दें कि गोमिया प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित इलाके के 27 गांवों में 6119 घरों में 29381 की जनसंख्या निवास करती है।

----------------------

-------------

बरसात में मच्छरों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिले में विशेष अभियान की शुरूआत की गई है। इसके लिए विभाग की ओर से 120 मशीनों की खरीदारी भी की गई है। रसायन छिड़काव के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मी ग्रामीणों को मच्छरों से होने वाली बीमारी व बचाव के उपाय भी बताने का काम करेंगे।

अनिल कुमार पोद्दार, जिला मलेरिया पदाधिकारी, बोकारो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.