Move to Jagran APP

आरटीई पर सजग रहें शिक्षक

जासं, बोकारो: सर्व शिक्षा अभियान के तहत एसबीएस स्कूल परिसर में गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर लगाया गया।

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 06:37 PM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 06:37 PM (IST)
आरटीई पर सजग रहें शिक्षक

जासं, बोकारो: सर्व शिक्षा अभियान के तहत एसबीएस स्कूल परिसर में गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। चास के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी जय प्रकाश शर्मा व जरीडीह के प्रखड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने शिक्षा की महत्ता पर बल दिया।

loksabha election banner

प्रशिक्षक संतोष कुमार ने प्रतिभागी शिक्षकों को आरटीई से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। कहा कि राज्य में शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू है। इसके तहत बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराना है। इसके लिए शिक्षकों को विशेष रूप से सजग रहने की आवश्यकता है। जो बच्चे स्कूल नहीं आते हैं उनके अभिभावकों से मिल कर उन्हें स्कूल से जोड़ने का काम करना चाहिए। हर बच्चा स्कूल से जुड़े, ऐसा प्रयास होना चाहिए। निश्शक्त बच्चों की सुविधा का पूरा ख्याल रखना चाहिए। उनकी शिक्षा पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। शिक्षकों के कार्य व दायित्व पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की। एडीपीओ आशीष कुमार ने भी कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। मौके पर विभिन्न सरकारी विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

बुनियाद प्रशिक्षण होगा प्रारंभ

सर्व शिक्षा अभियान के तहत सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता के परिप्रेक्ष्य में बुनियाद एवं बुनियाद प्लस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। इसमें शिक्षकों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने का गुर सिखाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.