जिला में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जनता की भागीदारी आवश्यक

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 03:00 AM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 03:00 AM (IST)
जिला में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जनता की भागीदारी आवश्यकजिला में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जनता की भागीदारी आवश्यक
जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जन भागीदारी आवश्यक है। लोगो

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जन भागीदारी आवश्यक है। लोगों की सहायता के बिना कोई भी योजना सफल नहीं हो सकती।

यह बात नवनियुक्त जिला आयुक्त डीसी र¨वद्र कुमार ने बुधवार को डीसी दफ्तर के कांफ्रेंस हाल में स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम के तहत जिला एवं नगर के प्रमुख लोगों के साथ आयोजित बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक आयोजित होने वाले स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्कूलों, पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर पर निबंध लेखन, चित्रकारी, वाद विवाद, संगोष्ठी, नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रमों की श्रृंखला का आयोजन होगा।

उन्होंने प्रमुख नागरिकों और जिला अधिकारियों से सड़कों व मुहल्लों को साफ रखने में अपना योगदान देने का आह्वान किया। वहीं उन्होंने धाíमक एवं राष्ट्रीय पर्वो को स्वच्छता ही सेवा के तहत आयोजित करने की अपील की। इस कार्यक्रम में देविका नदी, क्रिमची, सुद्धमहादेव जैसे धाíमक स्थानों सहित पत्नीटॉप, मानतलाई जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों की सफाई पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।

-------------

सार्वजनिक स्थलों की सफाई पर जोर

डीसी र¨वद्र कुमार ने संबंधित एसडीएम, ईओ को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस पखवाड़े के तहत शौचालयों, पार्को, सार्वजनिक स्थानों व अस्पतालों की सफाई पर जोर दिया।

----------------

जिलास्तरीय सम्मान समारोह दो को

पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए गौरव यात्रा के दौरान लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। नवनियुक्त डीसी ने कहा कि सबसे अच्छा स्कूल, सर्वश्रेष्ठ आंगनवाड़ी केंद्र, सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य केंद्र, सर्वश्रेष्ठ पंचायत और साथ ही सर्वश्रेष्ठ वार्ड को दो अक्टूबर को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। धाíमक एवं पर्यटक स्थलों को पालीथिन मुक्त क्षेत्र बनाने पर भी जोर दिया।

---------

देविका योजना के लिए टीम अगले सप्ताह आएगी ऊधमपुर

डीसी र¨वद्र कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की देविका की सफाई योजना के तहत टीम अगले सप्ताह ऊधमपुर आयेगी। इसके लिए उनकी संबंधित अधिकारियों से वार्ता हुई है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:dc meeting(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें