Move to Jagran APP

यहा नवरात्र में भी दी जाती बकरे की बलि

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : नवरात्र के चलते माता अष्टदश भुजा वाली सरथल देवी के मंदिर में श्रद्धालुओं की

By Edited By: Published: Tue, 30 Sep 2014 12:43 AM (IST)Updated: Tue, 30 Sep 2014 12:43 AM (IST)
यहा नवरात्र में भी दी जाती बकरे की बलि

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : नवरात्र के चलते माता अष्टदश भुजा वाली सरथल देवी के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु माता सरथल देवी मंदिर में माथा टेक रहे हैं। इस भीड़ में सबसे अधिक संख्या अपने बच्चों के मुंडन करने वाले परिवार तथा जान पहचान के लोगों को इकट्ठा कर यात्रा की शक्ल में दरबार के लिए घर से निकलने वालों की है।

loksabha election banner

यात्रा के दौरान घर का बड़ा सदस्य माता के लिए चढ़ाई जाने वाली वस्तुओं को अपने सिर पर उठा कर सबसे आगे चलता है। हर यात्रा के साथ दो या तीन बकरे ले जाए जाते हैं, जिन्हें मंदिर में चढ़ाने के बाद उनकी बलि दी जाती है। लोग नवरात्र की परवाह किए बिना बकरे की बलि का प्रसाद ग्रहण करते हैं, क्योंकि लोग इसे अपनी कुल देवी मानते हैं। कई जगहों पर तो नवरात्र में प्याज लहसुन का भी परहेज होता है। लोग नवरात्र के व्रत रखते हैं और अनाज तक नहीं खाते, लेकिन सरथल देवी मंदिर में बकरे की बलि की परंपरा सदियों पुरानी है।

नवरात्र में सैकड़ों बकरों की बलि चढ़ाई जाती है। इलाके के लोग किसी बात का परहेज नहीं करते। यहां पर नवरात्र में मुंडन करना ज्यादा शुभ माना जाता है। इसलिए मुहूर्त की भी कोई जरूरत नहीं होती। सरथल देवी ट्रस्ट के वाइस चेयरमैन संजीव परिहार का कहना था कि नवरात्र में बकरे की बलि की परंपरा सदियों से चली आ रही है। नवरात्र में ज्यादा लोग यहां यात्राएं लेकर आते हैं और बकरे की बलि चढ़ाते हैं। जो लोग बलि नहीं चढ़ाते और बलि का प्रसाद भी नहीं खाते, वह माता के दरबार में अपने ढंग से पूजा करते हैं। इस पर किसी की कोई बंदिश नहीं है। बकरे की बलि चढ़ाने के लिए मंदिर के बाहर एक स्थान बनाया गया है। जहां पर लोग बकरे की बलि चढ़ाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.