Move to Jagran APP

कुछ कश्मीरी मानते है मोदी को पर्यटन का दुश्मन : मणिशंकर

अय्यर ने कहा कि मैंने यहां विभिन्न लोगो से मुलाकात के दौरान महसूस किया है कि कश्मीर के हालात अब पहले से कही ज्यादा खराब और संवेदनशील है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 11:00 AM (IST)
कुछ कश्मीरी मानते है मोदी को पर्यटन का दुश्मन : मणिशंकर
कुछ कश्मीरी मानते है मोदी को पर्यटन का दुश्मन : मणिशंकर

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो] । अलगाववादियो के भारतीय सेना का उपहास करने पर मजा लेने के बाद विवादो के घेरे मे आए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पूर्व केद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने शुक्रवार को कहा कि अलगाववादी व स्थानीय पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग मानते है कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कश्मीर के पर्यटन क्षेत्र को बहुत नुकसान पहुंचाया है। प्रधानमंत्री का यह बयान कि पर्यटन व आतंकवाद साथ-साथ नही चल सकते, कश्मीर के पर्यटन क्षेत्र पर भारी पड़ा है।

loksabha election banner

उन्होने कहा कि गत रोज अलगाववादी नेताओ के साथ हमारी मुलाकात के समय स्थानीय टूर ऑपरेटर भी मौजूद थे। उन्होने ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने जब से कश्मीर मे पर्यटन और आतंकवाद साथ-साथ नही चल सकते का बयान दिया है, कश्मीर मे पर्यटन जगत को लगातार नुकसान पहुंच रहा है। अय्यर ने कहा कि मैंने यहां विभिन्न लोगो से मुलाकात के दौरान महसूस किया है कि कश्मीर के हालात अब पहले से कही ज्यादा खराब और संवेदनशील है। हालात सुधारने के लिए अगर जल्द ठोस कदम नही उठाए गए तो हमे बड़ी समस्या से दो-चार होना पड़ेगा।

उन्होने कहा कि हमारा मकसद है कि कश्मीर मे हालात सामान्य हो और यहां सुरक्षा और विश्वास का माहौल हो। इसलिए ही सेटर फॉर पीस एंड प्रोग्रेस ने यहां विभिन्न विचारधारा के लोगो को एक मंच पर जमा किया। गत रोज इसी उद्देश्य के साथ हम कट्टरपंथी सईद अली शाह गिलानी, मीरवाइज मौलवी उमर फारूक और शब्बीर शाह के साथ मिले थे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमारा प्रयास है कि केद्र सरकार कश्मीर मसले के हल के लिए यथाशीघ्र सभी संबंधित पक्षो से बातचीत की पक्रिया शुरू करे। इसमे पाकिस्तान भी हो, आतंकी भी। जितनी जल्दी यह प्रक्रिया बहाल होगी, कश्मीर मे हालात उतनी जल्दी सुधरेगे।

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर की टिप्पणी का जिक्र करने पर उन्होने कहा कि मुझे इसकी ही उम्मीद थी। यह एक लोकतांत्रिक मुल्क है। वह मुंबई स्थित एक बंगले मे रहता है और शायद दशको से कश्मीर नही आया है। अगर वह अपनी अज्ञानता के चलते मेरी आलोचना कर रहा है तो मुझे कोई एतराज नही है, मै उसका स्वागत ही करूंगा।

गौरतलब है कि अनुपम खेर ने मणिशंकर अय्यर की अलगाववादियो से मुलाकात की निंदा करते हुए कहा था कि कुछ राजनीतिक दलो के नेता अलगाववादियो से मिलकर हम भारतीयो को बेइज्जत कर रहे है।

यह भी पढ़ें: सेना के गश्तीदल पर हमला, केरन में घुसपैठ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.