Move to Jagran APP

केरन में जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को भारी नुकसान

उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर में पाक गोलाबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया, जबकि तीन अन्य घायल हो गए।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 20 Sep 2017 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 04:36 PM (IST)
केरन में जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को भारी नुकसान
केरन में जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को भारी नुकसान

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू संभाग के बाद बुधवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे केरन (कुपवाड़ा) सेक्टर में भी जंगबंदी का उल्लंघन करते हुए भारतीय सैन्य व  नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी की। जिसमें एक जवान शहीद व तीन अन्य जख्मी हो गए। भारतीय जवानों ने भी जवाबी फायर कर पाकिस्तानी खेमें में तबाही मचाई है,लेकिन एलओसी पार हुए नुक्सान का पूरा ब्यौरा नहीं मिल पाया है। 

loksabha election banner


केरन सेक्टर में जंगबंदी के उल्लंघन के बाद से ही दोनों तरफ से रुक रुक गोलाबारी जारी है। पूरे उत्तरी कश्मीर में सेना ने एलओसी पर तैनात सभी फील्ड कमांडरों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने  और दुश्मन के हर दुस्साहस का मुहंतोड़ जवाब देने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही सभी अग्रिम इलाकों में घु़सपैठ की आशंका के चलते विशेष तलाशी अभियान भी छेड़ दिए गए हैं। 

आज सुबह शहीद हुए जवान की पहचान सेना की 5/9 गोरखा रेजिमेंट में तैनात राजेश खत्री के रुप में हुई है। उसके साथ घायल हुए अन्य जवानों की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है,लेकिन सभी को श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया है। 

इस बीच, कुपवाड़ा से मिली जानकारी के अनुसार आज तढ़के पाकिस्तानी सेना ने जंगबंदी का उल्लंघन करते हुए केरन सेक्टर के अंतर्गत फरकियां गली में भारतीय ठिकानों पर  लगभग 20 मिनट गोलाबारी की थी। इससे कोई नुक्सान नहीं हुआ। सूर्याेदय के बाद जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी की आड़ में सरहद पार से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए तलाशी अभियान चलाया। 

सेना के जवान तलाशी लेते हुए जब पिंपल चौकी के इलाके में आगे बड़े तो एलओसी के पार बैठे पाकिस्तानी सेना के स्नाईपर शूटर ने फायरिंग कर दी। इसमें एक जवान घायल हो गया।  अन्यजवानों ने उसी समय अपनी पोजीशन ली और  उस दिशा में फायरिंग की,जहां से गोली आई थी। इसके साथ ही उन्होंने अपने घायल साथी को वहां से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का प्रयास किया। 

जवान जब अपने घायल साथी को हटाने लगे तो पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार व अन्य भारी हथियारों से गोलाबारी शुरू कर दी। इसमें तीन जवान और जख्मी हो गए।  चार जवानों को पाकिस्तानी गोलाबारी के बीच ही  वहां से निकाल कर श्रीनगर स्थित अस्पताल पहुंचाया गया,जहां एक जवान अपने जख्मों की ताव न सहते हुए चल बसा। 

इस बीच, भारतीय जवानों  ने भी पाकिस्तानी ठिकानों को मोर्टार व अन्य हथियारों से निशाना बनाना शुरु कर दिया। जवाबी कार्रवाई में  पाकिस्तानी खेमे को भारी नुक्सान होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन सरहद पार हुए नुक्सान का तत्काल कोई ब्यौरा नहीं मिल पाया है। अलबत्ता,इस खबर के लिखे जाने तक दोनों तरफ से रुक रुक कर एक दूसरे के ठिकानों पर गोलाबारी हो रही थी। 

जम्मू कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.