Move to Jagran APP

घुसपैठ नाकाम, दो आतंकी ढेर, दो जवान भी शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सीमा पार से कश्मीर को दहलाने आ रहे आतंकियों के दो दलों ने शनिवार को उत्तरी क

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 May 2017 02:06 AM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 02:06 AM (IST)
घुसपैठ नाकाम, दो आतंकी ढेर, दो जवान भी शहीद
घुसपैठ नाकाम, दो आतंकी ढेर, दो जवान भी शहीद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सीमा पार से कश्मीर को दहलाने आ रहे आतंकियों के दो दलों ने शनिवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले की हंदवाड़ा तहसील में सुबह बड़ी बहक व शाम को नौगाम में घुसपैठ का प्रयास किया। दोनों ही जगह घुसपैठिये सीमा के भीतर दाखिल हो चुके थे, लेकिन सेना के सतर्क जवानों ने उनके नापाक इरादों पर पानी फेर दिया। नौगाम में हुई भीषण मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए, जबकि दो जवान भी शहीद हो गए। देर रात तक यहां मुठभेड़ जारी रही। वहीं, बड़ी बहक में हुई मुठभेड़ के बाद घुसपैठिये गुलाम कश्मीर भाग गए। यहां मुठभेड़स्थल पर पिट्ठू बैग व अन्य सामान मिलने के बाद पूरे इलाके में तलाशी अभियान जारी रखा गया है। इस अभियान में पैरा कमांडो का दस्ता भी भाग ले रहा है।

loksabha election banner

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने नौगाम सेक्टर में जारी मुठभेड़ में दो जवानों की शहादत व दो आतंकियों की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि घुसपैठ के प्रयास को पूरी तरह नाकाम बना दिया गया है, लेकिन मारे गए आतंकियों के अन्य साथियों के वहीं कहीं छिपे होने की आशंका के चलते तलाशी अभियान जारी रखा गया है।

सूत्रों ने बताया कि घुसपैठ का प्रयास शाम को सूर्यास्त के बाद किसान बटालियन इलाके में हुआ है। एलओसी पर गश्त कर रहे 4/1 जीआर के जवानों ने पांच से छह आतंकियों को एलओसी पर भारतीय इलाके में आते देखा। जवानों ने उन्हें ललकारते हुए चेतावनी दी। इसपर घुसपैठिये वापस गुलाम कश्मीर की तरफ भाग निकले। जवानों ने उनका पीछा किया। उन्होंने समझा कि आतंकी गुलाम कश्मीर में अपने लांचिंग पैड पर चले गए हैं। जैसे ही वह आगे एलओसी के अंतिम छोर पर पहुंचे, झाडि़यों में छिपे आतंकियों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और मुठभेड़ शुरू हो गई। इस दौरान दो जवान शहीद हो गए और दो आतंकी भी मारे गए। सूत्रों ने बताया कि मारे गए आतंकियों के शव बरामद कर लिए गए हैं, लेकिन दो से तीन आतंकी अभी भी वहां छिपे हैं जो रुक रुककर फायर कर रहे हैं। देर रात तक सभी आतंकियों को मार गिराने का अभियान जारी था।

इससे पूर्व नौगाम से करीब तीस किलोमीटर दूर सुबह हंदवाड़ा तहसील के अंतर्गत जुनरेशी जंगल व बंगुस घाटी के बीच बड़ी बहक इलाके में भी छह से सात आतंकियों का एक अन्य दल एलओसी पार कर भारतीय सीमा में काफी अंदर तक आ गया था। सेना की छह आरआर के जवानों के गश्तीदल ने घुसपैठियों को देखते ही आत्मसमर्पण के लिए ललकारा। इसपर घुसपैठियों ने जवानों पर फायर कर दिया। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। करीब आधा घंटा मुठभेड़ के बाद आतंकी वापस गुलाम कश्मीर भाग गए। आतंकियों की तरफ से गोलियों की बौछार बंद होने पर जवानों ने मुठभेड़ स्थल की तलाशी ली तो उन्हें वहां एक पिट्ठू बैग व कुछ अन्य सामान मिला। इसके अलावा कुछ खून के धब्बे भी मिले। सूत्रों ने बताया कि जिस जगह मुठभेड़ हुई वहां से आतंकियों को वापस गुलाम कश्मीर जल्द पहुंचना बहुत मुश्किल है और वह वहीं कहीं जंगल में छिपे हो सकते हैं। इसलिए सेना ने पूरे इलाके में सघन तलाशी अभियान चला रखा है।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.