Move to Jagran APP

वादी में छात्रों व पुलिस के बीच ¨हसक झड़पें

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : ग्रीष्मकालीन राजधानी में बेशक प्रशासन ने बुधवार को दो प्रमुख स्कूलों को बंद

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 02:17 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 02:17 AM (IST)
वादी में छात्रों व पुलिस के बीच ¨हसक झड़पें
वादी में छात्रों व पुलिस के बीच ¨हसक झड़पें

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : ग्रीष्मकालीन राजधानी में बेशक प्रशासन ने बुधवार को दो प्रमुख स्कूलों को बंद रखकर हालात सामान्य बनाने का प्रयास किया, लेकिन पुलवामा, शोपियां, गांदरबल, बांडीपोर समेत वादी के विभिन्न हिस्सों में कक्षाओं का बहिष्कार कर सड़कों पर उतरे छात्रों व पुलिस के बीच जमकर ¨हसा हुई। इसमें चार सुरक्षाकर्मियों समेत करीब 12 लोग जख्मी हो गए। इस दौरान पुलवामा में छात्रों ने डिग्री कॉलेज परिसर में पाकिस्तानी झंडा फहराते हुए आजादी समर्थक नारेबाजी भी की।

loksabha election banner

पुलवामा में डिग्री कॉलेज के छात्रों और पुलिस के बीच 15 अप्रैल को ¨हसक झड़पों में 50 से ज्यादा छात्र जख्मी हो गए थे। उसके बाद से ही वादी में लगभग हर जगह छात्र सड़कों पर उतर रहे हैं। प्रशासन ने बुधवार को श्रीनगर स्थित एसपी हायर सेकेंडरी स्कूल और कोठीबाग ग‌र्ल्ज हाई स्कूल को एहतियातन बंद रखा। इसका असर लालचौक व उसके साथ सटे इलाकों में दिनभर रही शांति में नजर आया, लेकिन अन्यत्र छात्रों ने अपनी कक्षाओं का बहिष्कार करते हुए सुरक्षाबलों के खिलाफ नारेबाजी की।

पुलवामा में डिग्री कॉलेज के छात्रों ने सुबह ही कक्षाओं का बहिष्कार कर रैली निकालने का प्रयास किया। पाक झंडे लहराते और आजादी समर्थक नारेबाजी कर रहे छात्रों ने कॉलेज से बाहर निकलने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस द्वारा रोके जाने पर वह पथराव पर उतर आए। पुलिस ने उन्हें खदेड़ने के लिए लाठियों और आंसूगैस का सहारा लिया। इससे पूरे इलाके में तनाव फैल गया और कस्बा बंद हो गया। दोपहर बाद तक पुलिस व छात्रों के बीच ¨हसक झड़पों का दौर चला।

पुलवामा के मुरन में भी छात्रों और पुलिस के बीच ¨हसक झड़पें हुई। शोपियां के ब्वायज हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर रैली निकालनी चाही, लेकिन स्कूल परिसर के बाहर ही उन्होंने सुरक्षाकर्मियों को देखते ही पथराव शुरू कर दिया। जवाब में सुरक्षाबलों ने उन्हें खदेड़ने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले दागे।

बिजबिहाड़ा में डिग्री कॉलेज के छात्र भी कक्षाओं का बहिष्कार कर रैली निकालने लगे, लेकिन गेट के बाहर तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा रोके जाने पर छात्रों ने अपना प्रदर्शन कॉलेज परिसर में ही सीमित रखा। उत्तरी कश्मीर के कलूसा-बांडीपोर में भी प्रदर्शनकारी छात्रों को ¨हसा से रोकने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।

गांदरबल डिग्री कॉलेज में भी सुबह विद्यार्थियों ने कॉलेज में रैली निकालने का प्रयास किया। विद्यार्थी नारेबाजी करते हुए जब गेट से बाहर आने की कोशिश करने लगे तो सुरक्षाबलों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। इस पर विद्यार्थी उत्तेजित हो गए और सुरक्षाबलों पर पथराव कर आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे, लेकिन सुरक्षाबलों ने उन पर आंसू गैस के गोले दाग उन्हें खदेड़ दिया।

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.