Move to Jagran APP

बैलेट की लड़ाई को बुलेट से नहीं जीता जा सकता : बुखारी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य के शिक्षा मंत्री अल्ताफ अहमद बुखारी ने शुक्रवार को भाजपा के राष्ट्रीय

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 01:00 AM (IST)
बैलेट की लड़ाई को बुलेट से नहीं जीता जा सकता : बुखारी
बैलेट की लड़ाई को बुलेट से नहीं जीता जा सकता : बुखारी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य के शिक्षा मंत्री अल्ताफ अहमद बुखारी ने शुक्रवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव और उद्योग मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि विचारधारा या बैलेट की लड़ाई को बुलेट से नहीं जीता जा सकता। पत्थरबाजों पर गोली चलाना या फिर किसी युवक को चाहे वह पत्थरबाज हो, मानव ढाल बनाना अनुचित है। सुरक्षाबलों के ऐसे कृत्यों को सही ठहराने का मतलब आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपराध और मानवाधिकार हनन को सही ठहरा रहे हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पत्थरबाजों पर गोली चलाना या उन्हें सुरक्षाबलों द्वारा मानव ढाल बनाए जाने को मोहब्बत और जंग में सब जायज है, कह कर सही ठहराने का पिछले दिनों भाजपा महासचिव राम माधव ने एक बयान दिया है। इससे पूर्व उद्योग मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा ने पत्थरबाजों का इलाज गोली बताया था। बाद में उन्होंने अपने बयान पर खेद जताते हुए कहा कि उनकी बात को गलत तरीके से पेश किया गया है।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्ठ नेता व शिक्षामंत्री अल्ताफ अहमद बुखारी ने कहा कि हमें समझ नहीं आ रहा कि आखिर राम माधव ने किसके खिलाफ जंग की बात की है। क्या यह कश्मीरियों के साथ जंग चल रही है, जिन्होंने तमाम तकलीफों के बावजूद भारतीय लोकतंत्र में आस्था जताई है या फिर एक दल विशेष के देशभर में सियासी हितों की रक्षा के लिए किसी जंग का एलान है।

शिक्षामंत्री ने कहा कि मौजूदा दौर में किसी भी जगह सशस्त्र विद्रोह की स्थिति में भी राज्य आम लोगों की सुरक्षा को यकीनी बनाने का प्रयास करता है, लेकिन यहां राम माधव उस अन्याय को न्याय साबित करना चाह रहे हैं, जो कानून की दृष्टि में घोर अपराध है। मानव ढाल को किसी भी जगह सही नहीं ठहराया जाता है और इसे युद्घ अपराध ही माना जाता है।

पीडीपी नेता ने कहा कि दुर्भाग्यवश कुछ लोग सैन्य अभियानों में मानव ढाल को सही ठहराने में जुट गए हैं। उससे भी ज्यादा खेद की बात यह है कि दक्षिणपंथी विचारधारा के लोगों को लगता है कि जो भी कश्मीर में मानवाधिकारों की बात करेगा, वह राष्ट्रद्रोही है। राम माधव को अच्छी तरह समझ लेना चहिए कि कोई भी सभ्य समाज अपने नागरिकों को मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल होता देख सहन नहीं कर सकता।

उद्योग मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा द्वारा पत्थरबाजों पर गोली चलाने को सही ठहराने के संदर्भ में अल्ताफ बुखारी ने कहा कि मैं तो खुद यह सुन कर हैरान हूं। एक मंत्री ऐसी बात कर रहा है। गोलियों से आप विचारों की लड़ाई नहीं जीत सकते। पीडीपी तो सिर्फ बातचीत को ही सभी समस्याओं का हल मानती है, लेकिन दुर्भाग्यवश कश्मीरियों की आहत भावनाओं पर मरहम लगाने, उनकी समस्याओं को हल करने के लिए बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने, कश्मीरियों में मुख्यधारा और भारतीय लोकतंत्र के प्रति विश्वास मजबूत बनाने के बजाय भाजपा के कुछ नेता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू किए गए मिशन कश्मीर को ही तबाह करने पर तुले हुए हैं।

शिक्षामंत्री ने कहा कि उद्योग मंत्री को अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए। उनके यह विचार कश्मीरियों के प्रति उनकी संकीर्ण व दुराग्रहपूर्ण मानसिकता को ही साबित करते हैं।

अल्ताफ बुखारी ने कहा कि रियासत के हालात सामान्य बनाने के लिए भाजपा नेताओं को अपना रवैया बदलते हुए एजेंडा ऑफ एलायंस को अमलीजामा पहनाने के लिए काम करना चाहिए। अगर यह एजेंडा सही तरीके से लागू होता है तो न कश्मीर में पत्थर चलेगा और न किसी को मानव ढाल बनाने की जरूरत पड़ेगी और न भाजपा नेताओं को घटिया बयानबाजी की जरूरत पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.