Move to Jagran APP

आतंक की नर्सरी से आती फूलों की महक

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकियों की नर्सरी के तौर पर कुख्यात दक्षिण कश्मीर के त्राल ने गत रोज राज्य

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 12:58 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 12:58 AM (IST)
आतंक की नर्सरी से आती फूलों की महक
आतंक की नर्सरी से आती फूलों की महक

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकियों की नर्सरी के तौर पर कुख्यात दक्षिण कश्मीर के त्राल ने गत रोज राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित 12वीं की परीक्षा परिणामों के जरिए बदलती हवा का संकेत दिया है। हालांकि बोर्ड ने अभी तक पोजीशन हासिल करने वाले छात्रों की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन डाडसर त्राल की रहने वाली छात्रा शाहीरा शमीम और कुर्रतुल पहले स्थान पर रही हैं। शाहीरा को एसपी अवंतीपोर ने सोमवार को उसके घर जाकर मुबारक दी और सम्मानित भी किया।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष वादी में जारी रहे ¨हसाचक्र का केंद्र त्राल ही था। डाडसर-त्राल से ही हिज्ब आतंकी बुरहान का संबंध था। बुरहान का उत्तराधिकारी जाकिर उर्फ मूसा भी त्राल का ही रहने वाला है। दक्षिण कश्मीर में सक्रिय आतंकियों में से एक दर्जन से ज्यादा त्राल और उसके आसपास के इलाकों से ही संबंध रखते हैं।

गत शनिवार को राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। यह सिर्फ बोर्ड परीक्षा के नतीजे नहीं थे, यह वादी में अलगाववादियों और आतंकियों की साजिशों के दुष्चक्र में फंसे स्थानीय छात्रों की चाह का भी एलान था। परीक्षा में बैठे कुल छात्रों में लगभग 76 फीसद सफल रहे। यह बीते कई वर्षो में अब तक 12वीं कक्षा का सबसे बेहतर सफल परिणाम है।

वादी में गत वर्ष लगभग 150 दिनों तक अलगाववादियों के बंद और सिलसिलेवार ¨हसक प्रदर्शनों के बीच यह परीक्षा परिणाम हैरान करने वाला ही नहीं, युवाओं के हाथों में पत्थर देने वालों के खिलाफ फरमान भी था। सबसे बड़ी उपलब्धि जो अब तक इस परीक्षा परिणाम में सामने आई, वह डाडसर त्राल की रहने वाली शाहीरा शमीम पुत्र शमीम अहमद और त्राल के साथ सटे अवंतीपोर पुलिस स्टेशन में बतौर मुंशी कार्यरत पुलिसकर्मी आशिक हुसैन की बेटी कुर्रतुल आशिक का मेरिट में सबसे आगे रहना है। उनके साथ अनीका नामक एक और स्थानीय छात्रा भी मेरिट में रही है।

शाहीरा ने 500 में से 498 अंक हासिल किए हैं। कुर्रतुल ने भी 99वे प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। दोनों की उपलब्धियों का जश्न त्राल मना रहा है। एसपी अवंतीपोर जाहिद मलिक और एसडीपीओ परवेज अहमद समेत कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी दोनों को मुबारक देने खुद उनके घर गए। एसपी अवंतीपोर जाहिद मलिक ने शाहीरा को उपहार भी भेंट किए। उन्होंने उसे त्राल के छात्र-छात्राओं का आदर्श बताया और कहा कि वह आतंक की नर्सरी में खिले रहे खुशबूदार फूलों की महक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.