Move to Jagran APP

बर्फबारी थमने से लोगों ने ली राहत की सांस

संवाद सहयोगी, श्रीनगर : वादी में गत सोमवार से जारी बर्फबारी का सिलसिला बुधवार दोपहर थमने से लोगों

By Edited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 02:40 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2017 02:40 AM (IST)
बर्फबारी थमने से लोगों ने ली राहत की सांस
बर्फबारी थमने से लोगों ने ली राहत की सांस

संवाद सहयोगी, श्रीनगर : वादी में गत सोमवार से जारी बर्फबारी का सिलसिला बुधवार दोपहर थमने से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली, लेकिन सामान्य जनजीवन अभी भी पटरी पर नहीं लौट पाया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह तक बर्फबारी जारी रह सकती है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि बुधवार दोपहर तक उच्च पर्वतीय इलाकों के साथ-साथ निचले इलाकों में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। अलबत्ता, दोपहर बाद बर्फबारी थम गई। श्रीनगर और इससे सटे इलाकों में भी दोपहर बाद मौसम में सुधार देखने को मिला, जिससे लोग जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए घरों से निकले। अधिकांश सड़कों पर बर्फ व पानी जमा होने से लोगों को आने जाने में दिक्कतें आई। उधर, उच्च पर्वतीय इलाकों में अभी तक लोगों को बिजली, पानी व संचार सेवाओं की अव्यवस्था से जूझना पड़ रहा है। जबकि सैकड़ों इलाके अभी भी सड़कों पर बर्फ जमा होने से जिला मुख्यालयों से कटे हुए हैं। पिछले चौबीस घंटों के दौरान गुलमर्ग में दो फीट, सोनमर्ग में दो फीट, काजीगुंड में अढ़ाई फीट, पवित्र गुफा के निकट दो फीट जबकि कुकरनाग में अढ़ाई फीट ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। श्रीनगर में भी बीते चौबीस घंटों के दौरान 5-7 इंच ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। इसी बीच, मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी बर्फबारी होने की संभावना जताई है।

--------

-----------

बनिहाल-बारामुला रेल सेवा जारी

ताजा बर्फबारी के चलते बनिहाल-बारामुला रेल सेवा बुधवार को भी जारी रही। बनिहाल व काजीगुंड में भारी बर्फबारी के चलते रेल सेवा सुबह छह बजे के बजाय सुबह 11 बजे शुरू की गई, जिससे यात्रियों को थोड़ी दिक्कतें झेलनी पड़ीं। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि 11 बजे से रेल सेवा सुचारु रूप से जारी रही।

------------------

हवाई यातायात आंशिक रूप से बहाल

बुधवार को दोपहर बाद मौसम में थोड़े सुधार के साथ ही हवाई यातायात आंशिक तौर पर बहाल हो गया। इस बीच, श्रीनगर हवाई अड्डे पर छह विमानों का आवागमन हुआ। दोपहर तक शेड्यूल सभी उड़ानें कम रोशनी के कारण रद कर दी गई। संबंधित अधिकारियों ने कहा कि रनवे से बर्फ पूरी तरह हटा दी गई है। मौसम ठीक रहने पर वीरवार को हवाई यातायात पूरी तरह बहाल किया जाएगा।

------------------

ठंड का प्रकोप जारी

ताजा बर्फबारी के कारण बढ़ी ठंड से लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है। बुधवार को दोपहर बाद मौसम में थोड़ा सुधार तो हुआ, लेकिन ठंड में कोई कमी नहीं आई। बुधवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान -2.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उधर, पहलगाम में न्यूनतम तापमान -4.0 जबकि गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान -4.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

----------------

हिमस्खलन का खतरा बरकरार

ताजा बर्फबारी के चलते वादी के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन का खतरा बना हुआ है। गौरतलब है कि प्रशासन ने बारामुला, बांडीपुर, कुपवाड़ा, गांदरबल, बडगाम, कुलगाम, अनंतनाग, पुलवामा व शोपियां जिलों के ऊपरी इलाकों में रहने वालों को सतर्क रहने को कहा गया है।

-----------------

26 जनवरी तक होती रहेगी बर्फबारी

वादी में बर्फबारी का सिलसिला 26 जनवरी तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, वायुमंडल में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 22 जनवरी से और ज्यादा रफ्तार पकड़ेगा। वादी के अधिकांश इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है। विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 26 जनवरी तक रहेगा।

वहीं, प्रशासन ने संभावित बर्फबारी से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। सभी जिला आयुक्तों को हिदायत दी गई है कि वह अपने-अपने जिलों में बर्फबारी से निपटने के लिए तैयारी करें। कश्मीर के मंडलायुक्त बसीर खान ने कहा कि प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। सड़कों से बर्फ हटाने के लिए मशीनों को तैयार रखा गया है, जबकि जिला मुख्यालयों में सहायता सेल स्थापित किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.