Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच आज शुरू होगा बजट सत्र

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य का बजट सत्र बुधवार सुबह शुरू होगा, जो 30 जून तक चले

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 02:11 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 02:11 AM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच आज शुरू होगा बजट सत्र

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य का बजट सत्र बुधवार सुबह शुरू होगा, जो 30 जून तक चलेगा। मंगलवार को सचिवालय परिसर के साथ-साथ शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआइसीसी) को पूरी तरह सैन्य छावनी में बदल दिया गया। यहीं पर राज्यपाल एनएन वोहरा राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा एमएलए हॉस्टल, सर्किट हाउस व राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों और आतंकी हिटलिस्ट में शामिल लोगों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस बीच, स्पीकर कवींद्र गुप्ता ने भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बजट सत्र के दौरान किए जाने वाले सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया।

loksabha election banner

ग्रीष्मकालीन राजधानी में गत सोमवार को हुए दो आतंकी हमलों में तीन पुलिसकर्मियों की हत्या और सचिवालय परिसर से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर मुठभेड़ में जैश कमांडर सैफुल्ला समेत दो आतंकियों के मारे जाने का असर मंगलवार को नजर आया। सुरक्षा व्यवस्था की नए सिरे से समीक्षा कर उसे चाक चौबंद बनाया गया। संदिग्ध तत्वों और पूर्व आतंकियों को पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशनों में तलब किया जा रहा है। सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाया गया है।

शहर में आने-जाने वाले रास्तों के अलावा भीतरी क्षेत्रों में भी अस्थायी तौर पर पुलिस व सीआरपीएफ के संयुक्त नाके स्थापित किए गए हैं। वाहनों की विशेषकर मोटरसाइकिल सवारों की गहन छानबीन हो रही है। सचिवालय परिसर के आसपास के इलाकों में संदिग्ध तत्वों की निगरानी की जा रही है। होटलों को भी पुलिस ने खंगालते हुए स्थानीय लोगों से अपने किराएदारों की पहचान कराने को कहा है।

शहर के विभिन्न हिस्सों में पुलिस व सीआरपीएफ की क्यूआरटी को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैनात कर दिया गया है। विभिन्न स्थानों पर स्थापित सीसीटीवी कैमरों के जरिए नियंत्रण कक्ष में बैठे पुलिस अधिकारी संबंधित इलाकों की गतिविधि की चौबीस घंटे निगरानी कर रहे हैं। मौलाना आजाद रोड, लालचौक, गुपकार, जहांगीर चौक में धारा 144 के तहत किसी भी तरह के जुलूस अथवा धरने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। कई वाहनों के रूट भी बदले गए हैं।

सुरक्षा प्रबंधों में जुटे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हालांकि कोई प्रत्यक्ष आतंकी खतरा नहीं है, लेकिन सोमवार को जिस तरह से आतंकियों ने दो वारदातों को अंजाम दिया है, उसके बाद हम किसी तरह की चूक नहीं चाहते। बजट सत्र शुरू हो रहा है, पूरी दुनिया का ध्यान इस दौरान कश्मीर में रहेगा। ऐसे हालात में आतंकी कोई सनसनीखेज वारदात कर अपनी उपस्थिति का अहसास कराने के लिए हताश हैं। वह किसी भी छोटी सी चूक का फायदा उठा सकते हैं। हम उनके किसी भी इरादे को नाकाम बनाने में पूरी तरह समर्थ और तैयार हैं।

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.