Move to Jagran APP

वादी में तीसरे दिन भी उड़ानें रद, फंसे सैंकड़ों पर्यटक

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर/जम्मू : वादी में बुधवार लगातार तीसरे दिन घने कोहरे के कारण हवाई यातायात

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 01:53 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 01:53 AM (IST)
वादी में तीसरे दिन भी उड़ानें रद, फंसे सैंकड़ों पर्यटक

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर/जम्मू : वादी में बुधवार लगातार तीसरे दिन घने कोहरे के कारण हवाई यातायात ठप रहा। श्रीनगर हवाई अड्डे पर न तो कोई विमान उतर सका और न ही कोई उड़ान भरी जा सकी। इससे आम लोगों को तो परेशानी हो ही रही है, वादी घूमने आए सैकड़ों पर्यटक भी फंसकर रह गए हैं। इधर, निचले इलाकों में तो मौसम शुष्क रहा, लेकिन उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी व बारिश का सिलसिला जारी रहा। तापमान जमाव बिंदू से नीचे बने रहने के कारण लोगों को भीषण ठंड से कोई राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटे के दौरान वादी में कई स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश की संभावना है।

loksabha election banner

वादी में गत सोमवार से भीषण ठंड के साथ गहरी धुंध छाए रहने से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई है। सड़क यातायात तो किसी तरह से चल रहा है, लेकिन हवाई यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। श्रीनगर एयरपोर्ट के एसपी मंजूर अहमद दलाल ने कहा कि फ्लाइट के लिए विजिबिलिटी की रेंज कम से कम 1300 मीटर तक होनी चाहिए, जबकि धुंध के कारण यह रेंज केवल 500 मीटर तक ही सिमट गई है। जब तक धुंध पूरी तरह से नहीं छट जाती तब तक उड़ानों का आवागमन संभव नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि वीरवार को धुंध कुछ कम होगी, लेकिन हवाई सेवा की बहाली को लेकर अंतिम फैसला मौसम पर निर्भर करेगा। दिल्ली से जम्मू के लिए हवाई सेवाएं बहाल रहीं, लेकिन जम्मू से जेट ऐयर, एयरलाइंस, स्पाइसजेट, 90 एयर की किसी भी फ्लाइट को श्रीनगर जाने की अनुमति नहीं मिली।

उधर, गुलमर्ग के अफरवट, पहलगाम के पंजतरणी व अमरनाथ गुफा समेत तमाम उच्चपर्वतीय इलाकों में दिनभर हल्की बर्फबारी जारी रही। इधर, जम्मू में भी मौसम के मिजाज बिगड़े हुए हैं। आसमान में छाए बादलों और हल्की धुंध के चलते सर्दी का प्रकोप बढ़ने लगा है। अगले चौबीस घंटों के दौरान हल्की बारिश की संभावना से सर्दी के और बढ़ने के आसार हैं।

कहां कितना तापमान

अधिकतम न्यूनतम

कारगिल 4.9 -5.5

लेह 5.6 -4.4

गुलमर्ग 6.1 -2.3

पहलगाम 7.2 2.5

श्रीनगर 10.5 4.1

जम्मू 22.0 10.2

(डिग्री सेल्सियस में)

'कोहरे से होने वाली परेशानी को देखते हुए श्रीनगर हवाई अड्डे पर एडवांस इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय से बात करेंगे।'

-महबूबा मुफ्ती, सांसद व पीडीपी अध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.