Move to Jagran APP

आज कश्मीर में दिवाली मनाएंगे मोदी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। अलगाववादियों और आतंकी संगठनों के बंद के आह्वान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र म

By Edited By: Published: Thu, 23 Oct 2014 05:53 AM (IST)Updated: Thu, 23 Oct 2014 03:06 AM (IST)
आज कश्मीर में दिवाली मनाएंगे मोदी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। अलगाववादियों और आतंकी संगठनों के बंद के आह्वान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाढ़ पीड़ितों के साथ दिवाली मनाने और उनके प्रति अपनी संवेदना जताने के लिए वीरवार को कश्मीर पहुंचेंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए पूरी वादी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। मोदी राहत व पुनर्वास कार्यो की समीक्षा करने के साथ राजभवन में बाढ़ प्रभावितों और विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात करेंगे।

मोदी के दौरे से पहले बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी श्रीनगर पहुंच गए। उन्होंने एक तरह से प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों को लेकर ड्रेस रिहर्सल की। डॉ. जितेंद्र सिंह ने राज्यपाल एनएन वोहरा से भी मुलाकात कर दौरे की रूप-रेखा तय की।

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर को श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके आगे अगर प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो वह हैदरपोरा, रामबाग, जवाहरनगर, राजबाग, गुपकार और बुल्वोर्ड रोड से होते हुए राजभवन पहुंचेंगे।

मोदी मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के साथ राज्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करेंगे और बाढ़ प्रभावित कश्मीर में जारी राहत कार्याें का जायजा भी लेंगे। इसके बाद मोदी राजभवन में राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात करेंगे। मोदी वहां बाढ़ प्रभावित लोगों से भी मिलेंगे। मोदी राजभवन में करीब तीन घंटे रुकेंगे। हालांकि अभी पूरी तरह तय नहीं हो पाया है, लेकिन संबंधित अधिकारियों ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री लालचौक जाकर स्थानीय दुकानदारों से मिल सकते हैं। इसके अलावा वह राजबाग और जवाहरनगर के बाढ़ प्रभावित इलाकों और दक्षिण कश्मीर के एक गांव में भी जा सकते हैं।

श्रीनगर पहुंचे केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने श्रीनगर में सेना, सुरक्षाबलों, राज्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक कर सुरक्षा की समीक्षा की। यह पहली बार है जब देश का कोई प्रधानमंत्री कश्मीर के लोगों के साथ दिवाली मनाने के लिए आ रहा है। पत्रकारों से बातचीत में सिंह ने कहा कि दिवाली के दिन प्रधानमंत्री का कश्मीर आना इस राज्य व उसके निवासियों के प्रति उनकी गंभीरता को दर्शाता है।

सुरक्षा प्रबंध कडे़ : प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान श्रीनगर शहर में दाखिल होने के सभी रास्तों के साथ शहर के भीतरी इलाकों में भी विशेष नाके और पड़ताल चौकियां स्थापित कर दी गई हैं। सभी महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों, सुरक्षाबलों के शिविरों और वादी में रह रहे अल्पसंख्यकों की बस्तियों में सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है। शहर के विभिन्न हिस्सों के अलावा बारामूला, सोपोर, अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां व त्राल में विभिन्न जगहों पर सीसीटीवी कैमरे भी गतिशील कर दिए गए हैं।

आइजी कश्मीर अब्दुल गनी मीर ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान आतंकी वादी में कहीं भी कोई वारदात करेंगे तो उन्हें प्रचार मिलेगा। इसलिए आतंकी चाहेंगे कि कोई सनसनीखेज वारदात की जाए, लेकिन हम उन्हें कोई मौका नहीं देंगे, जैसे ही वह किसी वारदात को अंजाम देने के लिए अपनी मांद से बाहर निकलेंगे, मारे जाएंगे या पकड़े जाएंगे। हम उनकी हर साजिश को नाकाम बनाने के लिए तैयार हैं। मुझे नहीं लगता कि आतंकी मरने के लिए कोई दुस्साहस करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.