Move to Jagran APP

भारत ने दो के बदले दस पाक सैनिक मार गिराए

जेएनएन, पुंछ : भारत ने सोमवार सुबह पुंछ के कृष्णा घाटी में अपने दो जवानों के सिर काटे जाने का पाकिस्

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 May 2017 01:56 AM (IST)Updated: Tue, 02 May 2017 01:56 AM (IST)
भारत ने दो के बदले दस पाक सैनिक मार गिराए
भारत ने दो के बदले दस पाक सैनिक मार गिराए

जेएनएन, पुंछ : भारत ने सोमवार सुबह पुंछ के कृष्णा घाटी में अपने दो जवानों के सिर काटे जाने का पाकिस्तान से बदला रात होते-होते ले लिया। हमारी सेना ने कृष्णा घाटी सेक्टर की कृपाण पोस्ट के उस पार पाकिस्तानी सेना की ¨पपल पोस्ट को पूरी तरह से तबाह कर डाला। देर रात तक इस कार्रवाई में 647 मुजाहिद यूनिट के दस जवानों के मारे की सूचना है। सुबह पाक सेना ने इसी ¨पपल पोस्ट से गोलाबारी की थी और इसी दौरान पाक की बार्डर एक्शन टीम (बैट) ने भारतीय क्षेत्र में घुसकर शहीद जवानों के शवों के साथ बर्बरता की थी।

loksabha election banner

पाकिस्तानी सेना के हैवानियत भरे कदम पर सरकार में शीर्ष स्तर पर मंत्रणा हुई थी। तभी सेना को राजनीतिक रूप से यह संदेश दे दिया गया था कि वह बदला लेने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संबंध में सारी जानकारी ली। रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए पहले ही कह दिया था, 'भारत सरकार इसकी घोर निंदा करती है। देश को हमारी सेना पर पूरा भरोसा है। इसकी जो प्रतिक्रिया उनको करनी पड़ेगी वे करेंगे। हमारे दो सैनिकों का जो बलिदान है, वह व्यर्थ नहीं जाएगा।' इसी तरह उन्होंने यह भी साफ तौर पर कहा कि सैनिकों के शव के साथ अमानवीय हरकत में पाकिस्तानी सेना का ही हाथ है। ऐसी हरकतें तो युद्ध में भी नहीं हुआ करती और निश्चित तौर पर शांति में तो कभी नहीं होती।

बैट दस्ते ने सीमा में घुसकर की बर्बरता : पाकिस्तान की एफडीएल पोस्ट ¨पपल से 647 मुजाहिद बटालियन ने एलओसी से सटी बीएसएफ की अग्रिम पोस्ट पर गोलीबारी कर सुबह संघर्षविराम का उल्लंघन किया। इस दौरान बीएसएफ पोस्टों पर राकेट भी दागे। उस समय भारतीय सेना व सीमा सुरक्षा बल के जवान खुफिया जानकारी के आधार पर वहां बारूदी सुरंग खोज रहे थे। तभी अचानक हुए हमले में बीएसएफ की 200 बटालियन के हेड कांस्टेबल प्रेम सागर निवासी गांव टिकमपुर, तहसील भाटपार रानी, जिला देवरिया (उत्तर प्रदेश) व सेना की 22 सिख यूनिट के नायब सूबेदार परमजीत ¨सह निवासी तरनतारन, पंजाब शहीद हो गए। बीएसएफ का कांस्टेबल राजेंद्र कुमार घायल हो गया। इसी दौरान पाक सेना के कमांडो और आतंकियों वाली बार्डर एक्शन टीम (बैट) भारतीय सीमा में लगभग एक किलोमीटर तक दाखिल हो गई। टीम दोनों भारतीय जवानों के शवों को क्षत-विक्षत करने के बाद उनके अंग भी काटकर अपने साथ ले गई है। बैट टीम ने सबसे अधिक बर्बरता नायब सूबेदार परमजीत ¨सह के पाíथव शरीर के साथ की।

----------------------

8 जनवरी 2013 को काटा था हेमराज का सिर

पाक के बैट दस्ते ने ही 8 जनवरी 2013 को हमारे जवान हेमराज सिंह व सुधाकर सिंह की हत्या की थी। हेमराज का सिर काट ले गए थे और सुधाकर के शव के अंग भंग किए गए थे।

--------

पाक का घटना से इन्कार

पाकिस्तानी सेना ने अपनी बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) की हैवानियत पर पर्दा डालने की कोशिश के तहत कहा कि ऐसी कोई घटना ही नहीं हुई। उसके प्रवक्ता ने कहा, 'जैसा कि भारत की ओर से आरोप लगाया गया है, पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का कोई उल्लंघन नहीं किया है। न ही बैट ने कोई कार्रवाई की है। सैनिकों के शव को नुकसान पहुंचाने का आरोप भी झूठा है। पाकिस्तानी सेना बेहद पेशेवर है और किसी सैनिक के शव का अपमान नहीं करेगी।' ऐसी ही बात पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने भी की है।

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.