Move to Jagran APP

चनेरा गांव में विकराल रूप धारण कर रही पेयजल समस्या

संवाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के नजदीकी चनेरा गाव में पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। इस

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 01:01 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 01:01 AM (IST)
चनेरा गांव में विकराल रूप धारण कर रही पेयजल समस्या
चनेरा गांव में विकराल रूप धारण कर रही पेयजल समस्या

संवाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के नजदीकी चनेरा गाव में पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। इस गाव की करीब एक हजार आबादी के लिए सिमटी गाव से एक प्राकृतिक जल स्रोत से सप्लाई मिल रही है जो वर्ष 1987 में गाव में पानी सप्लाई के लिए शुरू की गई थी। इस समय पाइप लाइन की स्थिति काफ ी खस्ता है। कई जगहों से पाइप टूटी हुई है। जिस कारण गाव में पहुंचने से पहले ही पानी की मात्रा कम हो जाती है। लोगों को काफ ी कम मात्रा में पानी मिल रहा है। गाव के 30 के लगभग परिवार ऐसे भी हैं जिन्हें पिछले तीन वषरें से पानी सप्लाई नहीं मिल पाई है। हालाकि गाव में पानी सप्लाई के लिए एक अन्य योजना भी बनाई है। परन्तु विभागीय लापरवाही के चलते आज तक शुरू नहीं हो पाई ऐसे में गाव के लोगों को पेयजल की भारी किल्लत से जूझना पड़ रहा है।

loksabha election banner

------

राज्य सरकार नई योजना के तहत इस गाव में पानी सप्लाई के लिए एक योजना भी बनाई है जो पिछले कई वर्ष से लगभग तैयार है परन्तु विभागीय लापरवाही के चलते अब तक योजना शुरू नहीं हो पाई। कई बार विभाग के अधिकारियों के आगे इस योजना को शुरू करने के लिए गुहार लगा चुके है परन्तु किसी प्रकार की पहल नहीं हो पाई।

- दर्शन शर्मा

----------

गाव में पेयजल का कोई ओर ठोस जरिया भी नहीं है। गाव की एकमात्र बावली भी सड़क मार्ग बनाने के दौरान टूट चुकी है वहीं गाव का एकमात्र हैंडपंप भी इस समय खराब है। ऐसे में उन्हें पेयजल जुटाना काफ ी मुश्किल हो रहा है। जिससे उनका काफ ी समय भी बर्बाद होता है।

- मुकेश सिंह

---------------

केंद्र सरकार गाव-गाव तक स्वच्छ जल मुहैया करवाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं बनाई है परन्तु तीन सौ से अधिक परिवारों वाले इस गाव के लिए आज तक लोगों को बेहतर पानी सप्लाई नहीं मिल पाई है। जिस कारण लोगों को दूषित पानी पीना पड़ रहा है और कई बार बीमारिया भी गाव में अपने पाव पसार लेती है।

-अजीत कुमार

--------------

विभाग के अधिकारी कई बार पानी सप्लाई के लिए वषरें से तैयार योजना को शुरू करने का आश्वासन दे चुके हैं परन्तु अभी तक किसी प्रकार की पहल नहीं हो पाई है। जिससे अंदाजा लगाया जाता है प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों के प्रति कितना गंभीर है। विभाग की इस अनदेखी के चलते लोगों को बेहतर पानी सप्लाई से वंचित रहना पड़ रहा है।

- विजय कुमार

क्या कहते हैं अधिकारी :

गाव में पानी सप्लाई के लिए बनाई गई योजना लगभग तैयार है जल्द ही इस योजना को शुरू कर लोगों को पानी की समस्या से निजात दिलवा दी जाएगी। इसके अलावा मौजूदा योजना से बेहतर पानी सप्लाई मुहैया करवाने विभाग पूरा प्रयास किया जा रहा है।

- राजीव कुमार, एईई पीएचई विभाग बसोहली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.