Move to Jagran APP

बिगड़ी शहर में डिपुओं पर राशन वितरण व्यवस्था

जागरण संवाददाता, कठुआ : महंगाई के इस दौर में भी खाद्य आपूर्ति विभाग आम लोगों को राशन डिपुओं पर राशन

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 01:00 AM (IST)
बिगड़ी शहर में डिपुओं पर राशन वितरण व्यवस्था
बिगड़ी शहर में डिपुओं पर राशन वितरण व्यवस्था

जागरण संवाददाता, कठुआ : महंगाई के इस दौर में भी खाद्य आपूर्ति विभाग आम लोगों को राशन डिपुओं पर राशन का वितरण सुचारू करने में व्यवस्था राहत देने का काम नहीं कर पा रहा है। जिसके चलते सिर्फ कठुआ शहर में राशन डिपुओं पर सुबह पांच बजे से ही मारामारी का माहौल शुरू हो जाता है। बारिश हो आंधी हो या कड़क सर्दी या फिर झुलसती गर्मी उपभोक्ताओं को विभाग के कुप्रबंधों का शिकार होना ही पड़ता है।

loksabha election banner

आलम यह रहता है कि राशन वितरण करने के लिए डीलरों को कठुआ थाना से पुलिस मंगवानी पड़ती है। यहीं कारण है कि विगत दो वषरें में शहर में राशन लेने के दौरान पड़ने वाली मारामारी में दो राशन उपभोक्ताओं की लाइन में लगने के दौरान हार्ट अटैक से मौत भी हो चुकी है,लेकिन उसके बाद भी विभाग राशन वितरण व्यवस्था सुचारु बनाने में कोई कदम नहंी उठा रहा है। ऐसे हालात में अगर ये कहा जाए कि शहर में सरकार की राशन वितरण प्रणाली पूरी तरह से बिगड़ चुकी है तो गलत नहीं होगा। हैरानी इस बात की है कि ऐसे हालात गत चार वर्षो से बने हैं,स्थानीय लोगों द्वारा व्याप्त इस समस्या के समाधान के लिए कई बार धरने प्रदर्शन आदि किए गए,इसके अलावा विभाग के पूर्व सरकार के मंत्री कमर अली अखून का इस समस्या के समाधान के लिए शहरवासियों ने कठुआ दौरे के दौरान घेराव कर गुहार लगाई,तब मंत्री ने शहर में विभाग को उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए बेरोजगार युवकों को राशन वितरण की व्यवस्था सौंपने के निर्देश जारी किए,लेकिन आज तक कोई कदम नहीं उठाया गया। जब कि अब तो नई सरकार भी सत्ता में है,उसके बाद भी इस व्यवस्था को सुधारा नहीं गया है।

नगर परिषद के पूर्व प्रधान नरेश शर्मा ने विभाग और मौजूदा सरकार के मंत्री पर राशन वितरण व्यवस्था को सुचारु नहीं बनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज के दौर में उपभोक्ताओं के लिए राशन लेना सबसे मुश्किल काम हो गया है। शहर में प्रति दिन विभिन्न डिपो पर लोगों की उमड़ी भीड़ सरकारी अव्यवस्था का उदाहरण देखा जा सकता है।

----------------------

शहर में आठ डिपुओं में राशन वितरण करने के लिए तीन सरकारी कर्मी है। जिसके चलते राशन वितरण करने में उन्हें परेशानी आती है, एक-एक कर्मी पर दो से तीन-तीन डिपुओं पर राशन वितरण करने की जिम्मेदारी है। ऐसे में कई स्थानों पर एक डिपो पर राशन वितरण करने के लिए कर्मी को हफ्ते में कुछ दिन ही तय करना मजबूरी बना है..अजय सलान, असिस्टेंट डायरेक्टर, खाद्य आपूर्ति विभाग कठुआ

--------------------

शहर में राशन, डीलरों एवं कर्मियों की स्थिति

-------------------------

शहर में कुल डिपुओं की संख्या-8

.राशन वितरण करने के लिए लगाए कुल सरकारी कर्मी-3

कुल लगाए गए निजी डीलर-4

. शहर में कुल उपभोक्ता-62000

. शहर में कुल राशन कार्ड धारक- 12557

.कुल राशन की उपलब्धता,आटा-1227 क्विंटल

.कुल चीनी-302 क्विंटल

. कुल चावल की उपलब्धता- 272 क्विंटल

--------------------

विभाग की ओर से प्रति व्यक्ति एक माह में एक किलो चावल, चार किलोग्राम आटा और 500 ग्राम चीनी देने का प्रावधान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.