Move to Jagran APP

पेयजल आपूर्ति के उचित प्रबंध नहीं, बढ़ेंगी परेशानियां

संवाद सहयोगी, चड़वाल : कस्बे में पेयजल सप्लाई के लिए पीएचई द्वारा किए गए प्रबंध नाकाफी होने के कारण

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST)
पेयजल आपूर्ति के उचित प्रबंध नहीं, बढ़ेंगी परेशानियां
पेयजल आपूर्ति के उचित प्रबंध नहीं, बढ़ेंगी परेशानियां

संवाद सहयोगी, चड़वाल : कस्बे में पेयजल सप्लाई के लिए पीएचई द्वारा किए गए प्रबंध नाकाफी होने के कारण इलाके में पेयजल समस्या व्याप्त है। नौ वार्डो की करीब छह हजार आबादी के लिए विभाग द्वारा बनाई गई एक मात्र चड़वाल वाटर सप्लाई स्कीम ही अमल में आ सकी है, जिससे सात वार्डो में पांच हजार लोगों को पेयजल सप्लाई किया जाता है। अन्य दो वार्डो को अन्य पंचायत से पानी सप्लाई किया जाता है। उनमें भी नियमित व पर्याप्त पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है, जिससे पूरे कस्बे में ही लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। अगर विभाग द्वारा उचित प्रबंध न किए गए तो गर्मियों में इलाके में पेयजल समस्या और बढ़ सकती है।

loksabha election banner

-------------------

चड़वाल कस्बे के वार्ड नंबर नौ में अक्सर पेयजल किल्लत बनी रहती है। पानी सप्लाई की उचित व्यवस्था न होने के कारण दुकानदारों, स्थानीय निवासियों व हजारों लोग जो प्रतिदिन बाहरी इलाकों से आते जाते-जाते हैं, उन्हें पेयजल के लिए परेशान होना पड़ता है। विभाग को कस्बे की जरूरत को देखते हुए पानी सप्लाई के उचित प्रबंध करने चाहिए।

- नरेश कुमार

-------------------

करीब छह हजार आबादी पर विभाग द्वारा एक ही ट्यूबवेल है, जो पानी की सप्लाई कर रहा है। विभाग द्वारा छन्न दत्याल में एक और ट्यूबवेल का निर्माण करीब पांच वर्ष पहले शुरू करवाया गया था। उसे भी पूरा नहीं किया जा रहा है।

- कर्म चंद

------------

इलाके में पेयजल स्रोत न होने के कारण पानी की सप्लाई काफी मुश्किल होती है। हालांकि सभी वार्डो में किसी न किसी तरह पानी पहुंचाने का प्रयास किया जाता है, लेकिन वह जरूरत से काफी कम रहता है। विभाग को निर्माणाधीन ट्यूबवेल का काम जल्द पूरा कर सप्लाई शुरू करनी चाहिए तथा अन्य जल स्रोतों की संख्या भी बढ़ाने चाहिए।

- चेत राम

--------------------

जिले में चड़वाल एक प्रमुख कस्बा है, जो बड़ा व्यापारिक केंद्र बन रहा है और यहां जिले के हर क्षेत्र के लोग आते-जाते हैं, लेकिन यहां पीने के पानी व शौचालय की उचित सुविधा न होने के कारण बाहर से आने वाले लोगों को भी परेशानी होती है। प्रशासन को लोगों को मूल सुविधाएं देने के लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

- पुरुषोत्तम कुमार

--------

क्या कहते हैं अधिकारी

चड़वाल इलाके में पानी की सुविधा बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इलाके में छन्न दत्याल वाटर सप्लाई स्कीम के तहत एक अतिरिक्त ट्यूबवेल लगाने की प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में है। अन्य समस्याओं को भी दूर कर गर्मियों तक पानी की समस्या से निपटने के प्रबंध कर लिए जाएंगे।

- राकेश गुप्ता, एइइ पीएचई विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.