Move to Jagran APP

चार वर्ष बाद बनी में बर्फबारी देख रोमांचित हुए लोग

संवाद सूत्र, बनी : तहसील में सर्दी के इस मौसम में दूसरी बार हुई जोरदार बर्फबारी से स्थानीय लोगों में

By Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 12:30 AM (IST)
चार वर्ष बाद बनी में बर्फबारी देख रोमांचित हुए लोग
चार वर्ष बाद बनी में बर्फबारी देख रोमांचित हुए लोग

संवाद सूत्र, बनी : तहसील में सर्दी के इस मौसम में दूसरी बार हुई जोरदार बर्फबारी से स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है। जिले के लोगों को अब बर्फ का आनंद लेने के लिए हिमाचल के डल्हौजी या फिर अन्य स्थलों पर जाने की जरूरत नहीं है। इस बार बर्फबारी कठुआ की पहाड़ी तहसील बनी में हुई है। बर्फबारी सोमवार देर शाम को खबर लिखे जाने तक जारी रही। भारी बर्फबारी से पूरी तहसील सफेद हो गई है।

loksabha election banner

वहीं, ऊंचे पहाड़ी क्षेत्र कमलो गला, दंडी गुट्टू, जोड़यां माता, दौले माता, सरथल आदि स्थानों पर सबसे ज्यादा तीन से चार फीट तक बर्फ गिरी है। सोमवार को सुबह जब लोग सो कर उठे तो अपने चारों तरफ फैली बर्फ की सफेदी को देख उनकी खुशी का ठिकाना नही रहा। करीब चार वर्ष के अंतराल पर इतनी मात्रा में हुई बर्फबारी से हर कोई निहाल दिखा।

इस बारे में कोटी चंडीयार के बागवान मुहम्मद यूसुफ, कादिर खान और बाडी के महेंद्र सिंह, हंस राज, प्रवीण कुमार आदि ने बताया कि उनके इलाके में सेब, आलू बुखारा और अखरोट की फसल जोकि पिछले दो वर्ष से काफी कम हो रही थी, उसमें इस बार की बर्फबारी से खासा इजाफा होने की उम्मीद जगी है। उनका कहना है कि ठंडे पहाड़ी क्षेत्र में होने वाले इन फलों का उत्पादन लगातार नमी मिलने की स्थिति में ही बेहतर होता है, जोकि बर्फबारी के बाद ही पहाड़ों में होती है।

उधर, रविवार रात करीब 12 बजे शुरू हुई बर्फबारी के कारण बनी-बसोहली, बनी-डुग्गन, बनी लोहांग सहित अन्य मार्गो पर आवागमन ठप हो गया है। वहीं, तहसील में बिजली और पानी की सप्लाई भी पूरी तरह चरमरा गई है।

-----------------

बर्फबारी के चलते प्रशासन सजग

बर्फबारी के चलते प्रशासन भी सजग हो गया है। एसडीएम अजीत सिंह ने कहा कि बर्फबारी के बाद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है और सभी राजस्व विभाग के कर्मचारियों को इसके लिए पहले से ही निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने तहसील के सभी लोगों से बर्फबारी के दौरान अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील की है। इसके साथ ही थाना प्रभारी सुरेश गौतम ने भी बर्फबारी के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तहसील के सभी वीडीसी सदस्यों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखने का दावा किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.