Move to Jagran APP

कस्बे में सफाई के उचित प्रबंध किए जाएं

संवाद सहयोगी महानपुर : दिन-प्रतिदिन विकसित हो रहे महानपुर कस्बे में सफ ाई व्यवस्था काफ ी बदहाल ह

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 09:05 PM (IST)
कस्बे में सफाई के उचित प्रबंध किए जाएं

संवाद सहयोगी महानपुर : दिन-प्रतिदिन विकसित हो रहे महानपुर कस्बे में सफ ाई व्यवस्था काफ ी बदहाल है। क्योंकि चार हजार के लगभग आबादी वाले कस्बे को साफ सुथरा रखने के लिए सरकार की तरफ से किसी प्रकार की कोई योजना नहीं बन पाई है। इस कारण स्थानीय लोगों को खुद ही समय-समय पर एक जुट होकर सफ ाई अभियान चलाना पड़ता है, परंतु बेहतर साधन न होने के कारण कस्बे के ही किसी एक कोने तथा नालियों में कूड़ा फेंक दिया जाता है और कई माह तक उसी स्थान पर पड़ा रहता है। इसके अलावा किसी प्रकार का कार्यक्रम या फिर शादी समारोह की गंदगी उस समारोह स्थल पर जमा हो जाती है, जिसकी कई दिनों तक दुर्गध रहती है, जिससे स्थानीय लोगों को काफ ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं कस्बे में इस समय दो बस अड्डे हैं और हजारों लोग यहां से निकलते हैं। यात्री कहीं भी गंदगी डाल देते हैं। ऐसे में इन अड्डों पर कूड़ेदान की सख्त जरूरत है ताकि कचरा इधर-उधर फैलने की बजाए कूड़ेदान में डाला और उसकी समय-समय पर सफाई हो सके।

loksabha election banner

इस बारे में बीडीओ महानपुर गिरधारी लाल का कहना है कि अभी तक पंचायतों में इस प्रकार की कोई योजना सरकार ने शुरू नहीं की है।

--------------

क्या कहते हैं लोग

सरकार ने जितनी भी योजनाएं बनाई हैं, मात्र बड़े कस्बों अथवा शहरों के लिए बनाई हैं। कस्बों में खासतौर पर महानपुर कस्बे के लिए इस प्रकार की कोई भी योजना नहीं है जिससे कस्बे की सफ ाई व्यवस्था बनी रहे।

-पिंटू शर्मा।

-----------------

केंद्र की मोदी सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन शुरू कर लोगों को साफ-सफ ाई के प्रति जागरूक किया है। इस कारण लोग समय-समय पर सफ ाई अभियान भी चलाते हैं, परंतु संसाधनों व सफ ाईकर्मी के अभाव में इस अभियान को सफल बनाना मुश्किल हो रहा है। कस्बे में कई ऐसे स्थान हैं जिनकी सफ ाई आम लोगों के बस में नहीं है।

-देवेंद्र शर्मा।

--------------

सरकार को छोटे कस्बों में भी सफ ाई के लिए कोई योजना बनानी चाहिए। क्योंकि गाव अथवा छोटे कस्बों में ही भारत बसता है। अगर गाव अथवा कस्बे साफ सुथरे होंगे तो देश साफ दिखेगा। परंतु इसके लिए हर वर्ग के लोगों में जागरूकता तथा सरकार के सहयोग की जरूरत है, ताकि महानपुर जैसे कस्बे में सफ ाई व्यवस्था बरकरार रहे।

-अनिल वारा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.