Move to Jagran APP

2020 तक दिल्ली से श्रीनगर रेल संपर्क होगा

संवाद सहयोगी, कठुआ : दिल्ली से श्रीनगर सीधा रेल लिंक को लेकर रेलवे के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। चिनाब दर

By Edited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 01:36 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 01:36 AM (IST)
2020 तक दिल्ली से श्रीनगर रेल संपर्क होगा

संवाद सहयोगी, कठुआ : दिल्ली से श्रीनगर सीधा रेल लिंक को लेकर रेलवे के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। चिनाब दरिया पर रेलवे का काम भी बेहतर ढंग से चल रहा है। वर्ष 2020 तक लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके बाद यात्रियों को सीधा दिल्ली से श्रीनगर रेल लिंक का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

यह दावा रेलवे के डिविजनल मैनेजर फिरोजपुर अनुज प्रकाश ने किया। डीआरएम ने शनिवार को कठुआ रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं का जायजा लेने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेल राज्यमंत्री ने बीते माह चिनाब दरिया पर जारी काम का जायजा भी लिया है। रेल यात्रियों को जल्द ही श्रीनगर जाते समय पर्यटन की खूबसूरती को यात्रा के दौरान निहारने का मौका मिलेगा।

रेलवे ट्रैक पर गत दिनों डि-रेल हुई मालगाड़ी के मामले की जांच में डिविजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) ने इसे कर्मियों की गलती करार दिया है। उन्होंने कहा कि डि-रेल हुई मालगाड़ी मामले की जांच अभी चल रही है। प्रारंभिक जांच कर्मियों की गलती सामने आई है। लिहाजा भविष्य में इस तरह की गलती न हो, इसपर जोर दिया जाएगा।

उन्होंने कठुआ स्टेशन का जायजा लिया और सुरक्षा व्यवस्था का भी आकलन किया। इससे पूर्व डीआरएम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सुविधाओं पर चर्चा की। सिग्नल सिस्टम का भी डीआरएम ने जायजा लेते हुए संचालकों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

------------------------

जम्मू सहित कई शहरों में वाई फाई जल्द

कठुआ : डीआरएम ने दावा किया कि रेलवे स्टेशन पर आधुनिक सुविधाओं का लाभ जल्द ही यात्रियों को मिलना शुरू हो जाएगा। रेलवे विभाग जम्मू सहित जालंधर, पठानकोट, अमृतसर व लुधियाना में जल्द ही लोगों को वाई फाई की सुविधा देने जा रहा है। इसके लिए रेलवे का काम जारी है। आने वाले दिनों में जम्मू रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों को वाई-फाई का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि संभाग स्तरीय जम्मू रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जल्द स्वचालित सीढि़यों की सुविधा मिलेगी। स्टेशनों पर ऑटो रिजर्वेशन चार्ट व डिस्प्ले बोर्ड की सुविधा भी दी जाएगी। इसके लिए भी उनके प्रयास जारी हैं।

-------------

समस्या का समाधान करने का प्रयास करेगा रेलवे

रेलवे स्टेशन पर अक्सर उतरने वाले सीमेंट व कोयले के रैक से उड़ने वाली धूल को भी समस्या बताते हुए डीआरएम ने कहा कि वह इससे परिचित हैं। स्टेशन पर पहले से ही एक दीवार बनाई गई है, ताकि धूल से बचा जा सके। अब रैक दूसरी ओर उतारा जाता है। राज्य हाईकोर्ट द्वारा स्टेशन पर सीमेंट कोयला उतरने संबंधी आदेशों की जानकारी से इन्कार करते हुए डीआरएम ने कहा कि वह कोर्ट के आदेश को पढ़ेंगे। कोर्ट ने यह जरूर कहा है कि समस्या के समाधान को लेकर रेलवे प्रयास करे। कोर्ट ने यहां रैक उतारने से मनाही की है। इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं हैं। इस संबंध में फिर से कोर्ट के आदेश को पढ़ेंगे और रैक उतरने से लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए भी जल्द प्रयास किए जाएंगे।

--------------

डीआरएम के जाते ही बंद हुआ पीए सिस्टम

डीआरएम के स्टेशन दौरे के चलते मुख्य द्वार के आसपास की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कर दिया गया था। यही नहीं, पब्लिक एड्रेस सिस्टम (पीए सिस्टम) भी यात्रियों को रेलवे सहित सुरक्षा एहतियातन संबंधी जानकारी दे रहा था। डीआरएम के कठुआ स्टेशन से निकलते ही यह सिस्टम भी बंद हो गया। आम दिनों में यात्रियों को स्टेशन पर पीए सिस्टम की सुविधा नहीं मिल पाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.