Move to Jagran APP

हिंदू- मुस्लिम एकता की मिसाल थे डॉ. कलाम

फोटो सहित : 13,14 संवाद सहयोगी, कठुआ : अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महान वैज्ञानिक भारत रत्न डॉ. ए

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 01:30 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 01:30 AM (IST)
हिंदू- मुस्लिम एकता की मिसाल थे डॉ. कलाम

फोटो सहित : 13,14

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, कठुआ : अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महान वैज्ञानिक भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के निधन से शोक की लहर है। मिसाइलमैन के जाने से देश को अपूर्णनीय क्षति हुई है, जिसकी भरपाई शायद ही इस देश में हो पाए। कलाम के निधन से जिला कठुआ में भी जगह-जगह शोक सभाएं एवं श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किए गए। यही नहीं राष्ट्रीय शोक के चलते तमाम शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहे। मंगलवार को डॉ. कलाम को श्रद्धांजलि देने के लिए राजीव गांधी कॉलेज में एक श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल डॉ. जीपी सचदेवा की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम में स्टाफ सदस्यों के अलावा विद्यार्थियों ने भी श्रद्धासुमन अर्पित कर मिसाइलमैन को याद किया। डॉ. जीपी सचदेवा ने कहा कि भारत ने एक महान वैज्ञानिक खो दिया है। उनका वैचारिक व्यक्तित्व धर्म एवं जाति और बिरादरी से ऊपर था। वह चाहे वैज्ञानिक रहे हों या राष्ट्रपति, उनकी सोच हमेशा देश को आगे बढ़ाने की रही। वह हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल थे। उन्होंने जीवन में जो भी काम किए, उससे हमारे देश का गौरव ही बढ़ा। वह बच्चों के बीच जाकर उनको जीवन लक्ष्य बताते थे। कलाम जब राष्ट्रपति बने तो भी उन्होंने बच्चों के बीच जाना बंद नहीं किया। उन्होंने बच्चों को हमेशा यही शिक्षा दी कि बड़े सपने देखें और लक्ष्य की ओर ध्यान एकाग्र करें, वह लक्ष्य जरूर हासिल कर पाएंगे।

-----------------

अभाविप ने दी श्रद्धांजलि

कठुआ : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा भी मंगलवार को श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन कर डॉ. कलाम को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। प्रदेश मंत्री राहुल देव की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कार्यकर्ताओं ने दो मिनट का मौन रखने के बाद उनके चित्र के समक्ष श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया। राहुल देव ने कहा कि देश ने आज महान वैज्ञानिक खो दिया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के कार्यकाल में उन्होंने देश को दिशा देने के लिए जो प्रयास किए थे, उन्हें शायद ही देश भुलाए। उन्होंने कहा कि युवा एवं विद्यार्थी वर्ग को ऐसे महान वैज्ञानिक के सराहनीय कार्यो से प्रेरणा लेकर देश की सेवा और अखंडता के लिए आगे आना चाहिए। इस मौके पर अक्षय भारती, मयंक भगोत्रा सहित अन्य ने भी डॉ. कलाम की जीवनी पर प्रकाश डाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.