Move to Jagran APP

सभी हाजियो को इस बार हज समिति मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराएगी

अधिकारियो ने बताया कि अंतिम उड़ान अगले माह तीन अगस्त होगी। दस दिन तक रोजाना एयर इंडिया की दो उड़ानो मे 840 रवाना हुआ करेगे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 03:41 PM (IST)
सभी हाजियो को इस बार हज समिति मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराएगी
सभी हाजियो को इस बार हज समिति मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराएगी

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो]। हज का फर्ज अदा करने सऊदी अरब जा रहे राज्य के सभी हाजियो को इस बार हज समिति मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराएगी। यह सिमकार्ड उनके बोर्डिग पास और पहचानपत्र के साथ लिंक रहेगे ताकि किसी भी स्थिति मे उनका संपर्क बना रहे। यह जानकारी शुक्रवार को राज्य हज समिति के अधिकारियो ने बैठक मे मुख्यमंत्री को दी।

loksabha election banner

इस वर्ष राज्य मे 35212 लोगो ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया था। राज्य को आबंटित कोटे के आधार पर 8106 लोगो को हज जाने का अवसर मिला। पहला जत्था 25 जुलाई को श्रीनगर एयरपोर्ट से जेद्दाह शरीफ के लिए रवाना होगा। हाजियो के लिए किए प्रबंधो का जायजा लेने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बैठक बुलाई।

इसमे हज एवं ऑकाफ राज्य मंत्री फारूक अंद्राबी, सांसद नजीर अहमद लावे, विधायक मुश्ताक अहमद शाह और राज्य हज समिति के सदस्य और संबंधित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित विभागो को हाजियो की सऊदी अरब की यात्रा को सुविधाजनक और सुरिक्षत बनाने के लिए दल-बल के साथ जुट जाने को कहा। उन्होने बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आपस मे पूरा समन्वय बना काम करने को कहा।

महबूबा ने श्रीनगर नगर निगम को हज हाउस बेमिना की तरफ आने जाने वाले सभी रास्तो, हज हाउस और साथ सटे इलाको मे तत्काल सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने और यातायात विभाग को ट्रैफिक योजना को बेहतर बनाने का निर्देश दिया।

अधिकारियो ने बताया कि अंतिम उड़ान अगले माह तीन अगस्त होगी। दस दिन तक रोजाना एयर इंडिया की दो उड़ानो मे 840 रवाना हुआ करेगे। हाजियो का टीकाकरण हो चुका है, उन्हे हज की ट्रेनिंग प्रदान की जा चुकी है। हज हाउस मे इस साल 70 और नए बिस्तर जोड़े है। प्रत्येक उड़ान मे दो खुददाम उल हुजाज मदद के लिए उपलब्ध रहेगे। राज्य हज समिति की तरफ से हाजियो को सिम कार्ड जारी किए जाएंगे। हाजियो को एयरपोर्ट तक पहुंचाने के लिए लाउड स्पीकर से लैस वातानुकूलित वाहन उपलब्ध कराए गए है। हज हाउस बेमिना व श्रीनगर एयरपोर्ट पर हाजियो की मदद के लिए होमगा‌र्ड्स के 100 वालंटियर भी उपलब्ध रहेगे।

यह भी पढ़ें: सबसे छोटा जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन को रवाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.