Move to Jagran APP

27 निर्विरोध बने बीडीसी चेयरमैन, 283 पदों के लिए 24 अक्टूबर को होगा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

पंचायत राज व्यवस्था की मजबूती के लिए गठित की जा रही 310 ब्लॉक विकास परिषदों में से 27 में निर्विरोध चेयरमैन बन गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 11:17 AM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 11:17 AM (IST)
27 निर्विरोध बने बीडीसी चेयरमैन, 283 पदों के लिए 24 अक्टूबर को होगा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला
27 निर्विरोध बने बीडीसी चेयरमैन, 283 पदों के लिए 24 अक्टूबर को होगा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । पंचायत राज व्यवस्था की मजबूती के लिए गठित की जा रही 310 ब्लॉक विकास परिषदों में से 27 में निर्विरोध चेयरमैन बन गए हैं। अब सिर्फ 283 ब्लॉक विकास परिषदों के चेयरमैन पद के लिए इसी माह 24 अक्टूबर को चुनाव होगा।

loksabha election banner

बीडीसी चुनाव की घोषणा के बाद पूरे राज्य में आतंकियों व अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार के फरमान के बावजूद 1382 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। जम्मू कश्मीर पंचायत राज अधिनियम 1989 के तहत पंचायत चुनाव के लिए चुनाव प्राधिकरण कार्यालय (मुख्य निर्वाच अधिकारी) के मुताबिक, नामांकन और नाम वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद 1092 उम्मीदवारों को ही चुनाव लड़ने योग्य पाया है। इनमें से 27 उम्मीदवार अपने-अपने ब्लॉक विकास परिषद के चेयरमैन निर्विरोध चुने गए हैं। अब 283 बीडीसी में चेयरमैन पद के लिए 1065 उम्मीदवार ही मैदान में रहे हैं। उम्मीदवारों में 853 निर्दलीय हैं और 239 विभिन्न राजनीतिक दलों से हैं।

जम्मू में 82 , राजौरी में 76, डोडा में 74, कठुआ में 72, पुंछ में 61, ऊधमपुर में 58, किश्तवाड़ मे 44, रामबन में 43 और रियासी 39 व सांबा में 36 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं। लद्दाख प्रांत के अंतर्गत लेह व करगिल जिले की ब्लाक विकास परिषदो में चेयरमैन पद के लिए क्रमश: 36 व 38 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

दो ब्लॉक में पंच-सरपंच नहीं

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 316 ब्लाक में से दो में एक भी पंच-सरपंच नहीं है। चार अन्य ब्लॉक महिलाओं के लिए आरक्षित हैं और उनमें एक भी महिला पंच-सरपंच नहीं है। इसलिए इन छह ब्लॉक के अलावा शेष 310 ब्लाक में ही चेयरमैन का चुनाव होगा। प्रत्येक ब्लॉक में एक मतदान केंद्र होगा। ब्लॉक विकास परिषदों के चेयरमैन के चुनाव के लिए कुल 26629 मतदाताओं में 8313 महिलाएं और 18316 पुरुष मतदाता हैं। चुनाव में मतदाता पत्र और मतपेटियों का इस्तेमाल होगा।

ग्रामीण क्षेत्रों की ओर भाजपा नेताओं का रुख

विपक्षी दलों के बीडीसी चुनाव का बहिष्कार करने के बाद भाजपा चुनाव प्रचार को तेजी दे रही है। पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को जीताने के लिए नेताओं को ग्रामीण और दूरदराज इलाकों में भेज दिया है। एमएलसी चौधरी विक्रम रंधावा आरएसपुरा, लेह में सतीश शर्मा, ऊधमपुर में शमशेर सिंह मन्हास, अखनूर में जुगल किशोर, नौशहरा में चौधरी सुखनंदन, कठुआ में निर्मल सिंह, रियासी में कविंद्र गुप्ता प्रचार के लिए कमर कस चुके हैं। विक्रम रंधावा आरएसपुरा में उम्मीदवारों और पंचायत प्रतिनिधियों से कई बैठकें कर चुके हैं। सतीश शर्मा भी लेह पहुंच चुके है। पार्टी के प्रदेश प्रधान रविंद्र रैना का कहना है कि पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ग्रामीण क्षेत्रों की ओर भाजपा नेताओं का रुख

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र रैना ने कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी पर बरसते हुए कहा कि ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) के चुनाव का बहिष्कार कर इन पार्टियों ने लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश की है। भाजपा मुख्यालय में पार्टी की बीडीसी चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक में रैना ने कहा कि बीडीसी चुनाव से पंचायत राज व्यवस्था मजबूत होगी। विकास का नया अध्याय शुरू होगा। विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि इन पार्टियों ने पंचों-सरपंचों को गुमराह करने के प्रयास किए, लेकिन पंच सरंपचों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास के नारे का समर्थन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.