Move to Jagran APP

आंधी-बारिश से गुल रही बजिली, पानी भी नहीं मिला

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर का बिजली ढांचा एक बार फिर बारिश व उसके साथ चली तेज आंधी की चपेट में आने

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 01:01 AM (IST)
आंधी-बारिश से गुल रही बजिली, पानी भी नहीं मिला
आंधी-बारिश से गुल रही बजिली, पानी भी नहीं मिला

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर का बिजली ढांचा एक बार फिर बारिश व उसके साथ चली तेज आंधी की चपेट में आने से चरमरा गया। शुक्रवार देर रात शहर के अधिकतर इलाकों में ठप हुई बिजली सप्लाई सुबह दस बजे के करीब ही नियमित हो पाई। हालांकि पूरी रात बिजली सप्लाई प्रभावित रहने के कारण पानी की आपूर्ति पर भी असर पड़ा।

loksabha election banner

शुक्रवार रात को बारिश के साथ चली तेज हवा से कैनाल ग्रिड स्टेशन के अधीन आने वाले इलाके मुट्ठी, दोमाना, तालाब तिल्लो क्षेत्र में ट्रांसमिशन लाइनों पर पेड़ गिरने से रात दस बजे के करीब बिजली सप्लाई ठप हो गई। नानक नगर, शास्त्री नगर, त्रिकुटा नगर और गांधी नगर में भी कई फीडरों में शार्ट सर्किट से ये इलाके अंधेरे में डूब गए।

जानीपुर-रूपनगर के इलाकों में एमसीवी बॉक्स में बारिश का पानी चले से शार्ट सर्किट हुआ और बिजली सप्लाई ठप हो गई। परेड डिवीजन के अधीन आने वाले इलाकों में भी एलटी लाइनों व ट्रांसफार्मर के फ्यूज उड़ जाने से पूरी रात इलाकों में अंधेरा पसरा रहा। सुबह होते ही विभाग के तकनीशियन मरम्मत में जुट गए। तालाब तिल्लो, मुट्ठी और दोमाना इलाकों में ट्रांसमिशन लाइनों पर गिरे पेड़ों को हटाकर लाइनों को दुरस्त किया गया। इसी तरह फीडरों में आई तकनीकी खराबी को भी दूर कर आठ बजे के करीब सप्लाई को बहाल करना शुरू कर दिया गया।

चीफ इंजीनियर पीडीडी अश्विनी गुप्ता ने बताया कि सुबह 10 बजे के करीब पुराने शहर व उसके साथ लगते सभी इलाकों में बिजली सप्लाई को बहाल कर दिया गया। उन्होंने कहा कि बारिश व आंधी के कारण राजौरी, पुंछ, कठुआ आदि जिलों में भी बिजली ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा है। नुकसान का सही आंकलन नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि 80 प्रतिशत तक मरम्मत कार्य पूरा कर सप्लाई को बहाल कर दिया गया है। बाकी काम रविवार तक पूरा कर सप्लाई बहाल कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर के जिन इलाकों में अस्थायी तौर पर ढांचे को ठीक किया गया है, उन इलाकों में रविवार को शटडाउन लेकर मरम्मत की जाएगी।

वहीं पीएचई विभाग के चीफ इंजीनियर सुशील एमा ने कहा कि बिजली व्यवस्था गड़बड़ाने से शनिवार को पानी सप्लाई सुनिश्चित नहीं की जा सकी। हालांकि आठ बजे के बाद पीएचई फीडरों पर बिजली सप्लाई बहाल होते ही पानी स्टोर कर दोपहर बाद पानी सप्लाई देना शुरू कर दिया गया। उन्होंने बताया कि जिन इलाकों में पानी नहीं दिया जा सका, वहां रविवार सुबह सप्लाई दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मौसम में सुधार होने के कारण उन्हें लोगों की शिकायतें भी नहीं मिली हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.