Move to Jagran APP

मगदवाल तालाब पलौडा का प्रोजेक्ट प्लान तैयार

जागरण संवाददाता, जम्मू : दैनिक जागरण के समाचारीय अभियान 'तलाश तालबों की' रंग लाने लगा है। जम्मू पश

By Edited By: Published: Mon, 30 May 2016 01:46 AM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 01:46 AM (IST)
मगदवाल तालाब पलौडा का प्रोजेक्ट प्लान तैयार

जागरण संवाददाता, जम्मू : दैनिक जागरण के समाचारीय अभियान 'तलाश तालबों की' रंग लाने लगा है। जम्मू पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की पहचान रहे मगदवाल तालाब पलौड़ा के जीर्णोद्धार की उम्मीद बंध गई है। राज्यसभा के सदस्य शमशेर सिंह मन्हास के योगदान से इस तालाब का पुराना स्वरूप लौटाने के लिए छह करोड़ पचास लाख का प्रोजेक्ट तैयार हो गया है।

loksabha election banner

इस प्रोजेक्ट के तहत तालाब को झील में बदला जाएगा। तालाब में पानी की कमी न हो, इसके लिए दो टयूबवेल लगाए जाएंगे। साथ ही बागवानी विभाग की ओर से तालाब के पास पार्क बनाया जाएगा। झील के आसपास सैरगाह का क्षेत्र के लोगों को पूरा लाभ मिलेगा। प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम, इक्नामिक रिकंस्ट्रक्शन (ईरा), बागबानी, पर्यटन विभाग मिल कर कार्य करेंगे। सांसद शमशेर सिंह मन्हास ने अपने संसदीय विकास फंड से पैसा मंजूर करवाया है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण के 'तलाश तालाबों की' अभियान के बाद क्षेत्र के लोग तालाब के संरक्षण को लेकर ज्यादा सक्रिय हुए हैं। उन्होंने तालाब का संरक्षण करवाने का जिम्मा लिया है। इस अभियान के बाद दूसरे कई क्षेत्रों से भी तालाबों के संरक्षण को लेकर लोगों ने उनसे संपर्क किया है। पलौड़ा तालाब के अलावा वह कुछ और तालाबों का संरक्षण करवा कर प्रधानमंत्री की जल स्रोतों के संरक्षण अभियान की मजबूती में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। उन्होंने सभी को इस अभियान का महत्व समझने की जरूरत पर बल दिया।

::::::::::::::::::::::::

संरक्षण का कार्य जल्द शुरू हो

पलौड़ा तालाब के प्रोजेक्ट का स्वागत करते हुए बलवीर सिंह मंहास, हरि चंद जलमेरिया, बिश्बरनाथ बडू, आरएल टेंग, रमणकांत सिंह, पवन बडू, रविंद्र सिंह जम्वाल, रूप कृष्ण धर, राहुल सगोच, अनिल चौधरी, राजेंद्र पाधा, पूर्व कारपोरेटर अशोक सिंह मन्हास ने कहा कि अब इस तालाब का संरक्षण कार्य तेजी से शुरू होना चाहिए। तालाब के सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व को समझते हुए क्षेत्रीय लोगों ने इसे आज तक बचाए रखा है। जल्द यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाए तो क्षेत्र का मान बढ़ेगा। क्षेत्र पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.