Move to Jagran APP

कश्मीर मुद्दे पर अपने स्टैंड में बदलाव न लाए पाक : गिलानी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ के बी

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 09:47 PM (IST)
कश्मीर मुद्दे पर अपने स्टैंड में बदलाव न लाए पाक : गिलानी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ के बीच पेरिस-फ्रांस में गत दिनों हुई मुलाकात का कश्मीर के अलगाववादियों ने स्वागत करते हुए पाकिस्तान से कश्मीर मुद्दे पर अपने स्टैंड में बदलाव न लाने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी गुट के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी ने कहा कि हम भारत-पाक की दोस्ती के समर्थक हैं। लेकिन जिस तरह से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ की तरफ से भारत के साथ बिना शर्त बातचीत का संकेत आने की बात हो रही है, वह ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा कश्मीरियों का साथ दिया है। हम उम्मीद करते हैं कि मियां नवाज शरीफ कश्मीर के प्रति पाकिस्तान के स्टैंड और नीतियों में कोई समझौता नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि कश्मीर समस्या के समाधान में नई दिल्ली ने ही रुकावट खड़ी की है। कश्मीर समस्या को कश्मीरियों को आत्मनिर्णय का अधिकार देकर और संयुक्त राष्ट्र की सिफारिशों के आधार पर आसानी से हल किया जा सकता है।

उदारवादी हुर्रियत कांफ्रेंस के चेयरमैन मीरवाइज मौलवी उमर फारूक ने कहा कि दोनों मुल्कों के बीच बातचीत शुरू हो, यह हम सभी चाहते हैं। लेकिन दोनों में दोस्ती तभी होगी, जब वह कश्मीर समस्या के समाधान के लिए कश्मीरियों की उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए उसे बातचीत के जरिए हल करें। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को भी कश्मीर के मुद्दे पर अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करना चाहिए और भारत-पाकिस्तान पर इस समस्या को हल करने के लिए दबाव बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ ने जिस तरह से बिना शर्त बातचीत का संकेत दिया है, वह स्वागतयोग्य है। लेकिन पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर भारत के आगे झुकने के बजाय अपने और कश्मीरियों के स्टैंड को मजबूती से पेश करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.