Move to Jagran APP

ट्रैफिक में सुधार के हो रहे प्रयास

राज्य ब्यूरो, जम्मू : ट्रैफिक में सुधार के लिए विभाग कई कदम उठा रहा है। इसके परिणाम भी देखने को मिल

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 02:16 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 02:16 AM (IST)
ट्रैफिक में सुधार के हो रहे प्रयास

राज्य ब्यूरो, जम्मू : ट्रैफिक में सुधार के लिए विभाग कई कदम उठा रहा है। इसके परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं, लेकिन समस्या का समाधान पूरी तरह से तभी निकल सकता है जब लोग भी ट्रैफिक नियमों का पालन करें। ट्रैफिक पुलिस जम्मू के एसएसपी मोहन लाल हैलो जागरण में पाठकों के सवालों के जवाब दे रहे थे। दैनिक जागरण कार्यालय में बतौर मेहमान पहुंचे एसएसपी ने कहा कि जम्मू में इस समय छह लाख वाहन रजिस्टर्ड हैं। यही नहीं श्री माता वैष्णो देवी, कश्मीर, उत्तरी कमान ऊधमपुर सहित कई क्षेत्रों में भी वाहन यहीं से जाते हैं। इससे समस्या और बढ़ जाती है। लेकिन उनका पूरा प्रयास रहता है कि लोगों को ट्रैफिक की समस्या से न जूझना पड़े। उन्होंने कहा कि अगर अतिक्रमण न हो, लोग अपनी लेन में गाड़ी चलाएं और आयडल पार्किंग न हो तो कहीं पर भी ट्रैफिक की समस्या न हो।

loksabha election banner

लोग नहीं करते शिकायत

एसएसपी ने कहा कि वह भी सुनते हैं कि शहर में मिनी बस वालों से इंट्री ली जाती है लेकिन कभी भी इसकी कोई शिकायत नहीं करता। रिश्वत लेने और देने वाले दोनों ही बराबर के जिम्मेदार हैं। उन्होंने अपने तौर पर कई कदम उठाए हैं। वह स्वयं इसकी निगरानी करते हैं। यही नहीं डीएसपी, इंस्पेक्टर और अन्य स्टाफ सदस्य भी इस काम में लगाए गए हैं। लोग भी अगर ऐसा देखते हैं तो वह तुरंत इसकी शिकायत करें। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

स्टैंड किए गए हैं अधिसूचित

इस समय जम्मू जिले में सात हजार मिनी बसों का पंजीकरण किया गया है। इनमें से चार हजार जम्मू शहर में चलती हैं। इन सभी के लिए स्टैंड अधिसूचित किए हैं। ट्रैफिक विभाग के साथ-साथ अन्य सभी संबधित विभागों ने भी इसके लिए प्रयास किया है कि मिनी बसें स्टैंड पर खड़ी हों। यही नहीं उन्हीं जगहो पर नए लाइसेंस दिए जाएं जहां पर इनकी जरूरत है।

सही नहीं होती जांच

कई गाड़ियों में अधिक प्रदूषण की समस्या है। इसका कारण निजी सेंटरो द्वारा सही प्रमाणपत्र जारी न करना भी है। ट्रैफिक पुलिस कई बार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर जांच करती है तो ऐसा देखने को मिलता है। चालान भी किए जाते हैं।

जानीपुर क्षेत्र को प्राथमिकता

न्यूप्लॉट से लेकर जानीपुर क्षेत्र तक ट्रैफिक की समस्या है। इस क्षेत्र को विभाग ने भी प्राथमिकता पर लिया है। यहां समस्या का एक कारण सड़क की चौड़ाई कम होना, सरवाल की ओर निर्माण कार्य जारी होना और इसमें वाहनो का बहुत अधिक प्रेशर होना भी है। ट्रैफिक विभाग ने अन्य विभागों के साथ मिलकर एक योजना तैयार की है। इस पर काम जारी है। जल्दी ही परिणाम देखने को मिलेगा।

निर्माण के कारण समस्या

बिक्रम चौक में निर्माण के कारण क्रासिंग करने की समस्या है। यहां पर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इसका समाधान हो जाएगा। जहां तक सिगनल तोड़ने वालों की बात है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। इस समय ऐसा सिस्टम बनाया जा रहा है जिसमें ऐसे नियम तोड़ने वालों के खिलाफ स्वयं ही चालान होने की व्यवस्था है। इसी वर्ष अब तक ऐसे सात हजार लोगों के खिलाफ चालान किए गए हैं।

पार्किंग देने के निर्देश

परेड कॉलेज, मुबारक मंडी स्कूल सहित कई जगहों पर कंपीटेटिव परीक्षा के दौरान जाम की समस्या रहती है। इन सभी को निर्देश दिए गए हैं कि वे ऐसी परीक्षा के दौरान अपने स्कूल व कालेज के मैदान को पार्किंग के लिए दें।

समय के साथ हो सकता है बदलाव

समय के साथ ट्रैफिक सिस्टम में बदलाव हो सकता है। पहले शहर में डबल डेकर बसें चलती थी। अब मिनी बसें चल रही हैं। हो सकता है कि आने वाले दिनों में छोटी गाड़ियों का भी इस्तेमाल हो सकता है।

सीसीटीवी लगाने के लिए कहा

नगर निगम को शहर में लगे सभी ट्रैफिक सिगनलों के साथ सीसीटीवी लगाने के लिए कहा गया है ताकि अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करता है तो उसकी पहचान हो सके। इससे लोगों पर भी दबाव बढ़ेगा और वे नियमों का पालन भी करेंगे।

मानवीय त्रूटियों के कारण होते हैं हादसे

ट्रैफिक विभाग ने एक सर्वे किया है। इसमें पाया है कि 74 प्रतिशत सड़क हादसे मानवीय गल्तियों के कारण होते हैं। इन्हीं को रोकने के लिए विभाग इस समय काम कर रहा है। यह अच्छी बात है कि इस साल पिछले साल की तुलना में हादसों में काफी कमी आई है।

----

इन पाठकों ने पूछे प्रश्न

किश्तवाड़ से संजय, एयरपोर्ट से कुनाल, पलौड़ा से अशोक, छन्नी हिम्मत से विकास, बख्शीनगर से अंबेडकर गुप्ता, न्यूप्लॉट से अशोक शर्मा, पंजतीर्थि से अवधेश सलाथिया, संजय गुप्ता, बिक्रम चौक से ललिता शर्मा, गांधीनगर से शिवम, हरमोहन सिंह, कठुआ से राकेश शर्मा, मीरां साहिब से पवन कुमार, किशोर कुमार, जम्मू से पुरुषोत्तम शर्मा, दीपक, पंकज, अमित, रंजन सैनी, आरएस पुरा से दिलीप, त्रिकुटा नगर से अजय कुमार चंदा, बिश्नाह से विशाल शर्मा शामिल हैं।

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.