Move to Jagran APP

हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की

जागरण संवाददाता, जम्मू : जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर शहर के बाजार में वृंदावन का नजारा दिखा। हर तर

By Edited By: Published: Sat, 05 Sep 2015 02:15 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2015 04:08 AM (IST)
हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की

जागरण संवाददाता, जम्मू : जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर शहर के बाजार में वृंदावन का नजारा दिखा। हर तरफ यशोदा मैया का नंद लाल अठखेलियां करता हुआ नजर आ रहा था। उमड़ी लोगों की भीड़ को देख ऐसा लगा रहा था मानों नंद लाल की इन बाल लीलाओं को देखने पूरा नगर उमड़ पड़ा हो। कृष्णा-कृष्णा, राधे-राधे के जयघोष से पूरा वातावरण गूंज रहा था। पुराने शहर सहित गांधी नगर में भगवान कृष्ण की जीवनी पर आधारित निकाली गई झांकियों में कहीं भगवान कृष्ण और राधा श्रद्धालुओं संग होली खेलते नजर आए तो कहीं गोपियों संग रासलीला रचाते हुए नजर आए। पारंपरिक शोभा यात्रा रघुनाथ मंदिर से बैंड बाजों के साथ शुरू हुई। धर्मार्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी विक्रमादित्य सिंह, आजातशत्रु सिंह, शिक्षा राज्य मंत्री प्रिया सेठी, भाजपा वरिष्ठ नेता युद्धवीर सेठी, विधायक राजेश गुप्ता सहित विभिन्न धार्मिक, सामाजिक व व्यापारी संगठनों के सदस्यो ने राज्य में शांति की कामना के साथ पारंपरिक रूप से भगवान श्री कृष्ण के रथ की पूजा की और शोभायात्रा को रवाना किया। रघुनाथ मंदिर चौक से आरंभ हुई शोभायात्रा, रेजीडेसी रोड, राजेंद्र बाजार, कनक मंडी, सीटी चौक, पुरानी मंडी, लिंक रोड, पक्का डंगा अपर बाजार, धौंथली बाजार, मुबारक मंडी से गुजरी। गोपियों संघ रासलीला मनाते हुए मुख्य बाजारों से गुजरते नंद गोपाल ने श्रद्धालुओं का मन मोह लिया। इसके अलावा भगवान कृष्ण जी की बाल लीलाओं, सुदामा-कृष्ण, गोपियों के साथ खेलते और गीता संदेश देती भगवान कृष्ण की झांकियों के अलावा भगवान शिव-पार्वती की आकर्षक झांकिया भी शामिल की गई थी। पुराने शहर के मुख्य बाजारों से होते हुए शोभायात्रा रघुनाथ मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। शोभायात्रा के स्वागत के लिए सभी बाजारों को विशेष तौर पर सजाया गया था। शायद ही कोई दुकानदार रहा होगा जिसने शोभा यात्रा का स्वागत करने में अपना सहयोग न दिया हो। दुकानदारों ने अपनी दुकानों के बाहर जूस, फल, पानी आदि के स्टाल लगा रखे थे। हर चौक पर शोभा यात्रा में भाग लेने वालों का तिलक लगाकर और पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। सनातन धर्म सभा, विश्व ¨हदू परिषद, धार्मिक युवक मंडल, शिव सेना बाला साहिब ठाकरे के पदाधिकारियों के अलावा डिवीजनल कमिश्नर डॉ पवन कोतवाल, डीसी जम्मू सिमरनदीप सिंह, आईजी जम्मू दानिश राणा सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भी शोभा यात्रा के साथ थे। उधर, गांधीनगर के दुर्गा मंदिर में भी पूजा-अर्चना के बाद भगवान की लीलाओं पर आधारित शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभा यात्रा सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल गांधीनगर से होकर रामपुरा बाजार, पटेल नगर, राधा कृष्ण मंदिर, केदारेश्वर एवं बाला लाल जी मंदिर, शिव मंदिर गांधीनगर मार्ग से होती हुई गुरुद्वारा चौक से गोल मार्केट, लक्ष्मी नारायण मंदिर, निरंकारी भवन से मुड़कर श्री राम मंदिर शास्त्री नगर के मुख्य द्वार से होते हुए सरकारी ग‌र्ल्ज हायर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर से सब्जी मंडी, अशोक से निकल कर नई बस्ती, राम दरबार मंदिर से होकर पुन: दुर्गा मंदिर में समाप्त हुई। प्रशासन ने भी धार्मिक आस्था को देखते हुए शोभायात्रा की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हुए थे।

loksabha election banner

-------

बाल गोपाल के चरण स्पर्श को उमड़े लोग

जम्मू: टोकरी में लेटे बाल गोपाल को सिर पर उठाए नंद बाबा जैसे ही शहर की गलियों से गुजरे लोगों की भीड़ भगवान कृष्ण के बाल रूप के दर्शनों और उनके चरणों को स्पर्श करने के लिए उमड़ पड़ी। कई लोगों ने चरण स्पर्श करने के बाद भव्य झांकी को कैमरे भी कैद किया। इसके अलावा झांकी में शामिल हरेक झांकी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। भगवान कृष्ण और राधा की रासलीला ने तो लोगों का मन मोह लिया। उनके नृत्य का आनंद उठाने के लिए लोग काफी देर तक झांसी के साथ ही चलते रहे।

----

मुस्लिम भाइयों ने भी किया शोभायात्रा का स्वागत

जम्मू : आपसी भाईचारे को बढ़ावा देते हुए अंजुमन-ए-इमामिया जम्मू ने शुक्रवार को शोभायात्रा का तालाब खटिकां पहुंचने पर भव्य स्वागत किया। महासचिव प्रो. सज्जाद खान सहित अन्य सदस्यों काजमी हुसैन अंजुम, डॉ दिलावर, अमजद शाह, कैस मीर, साजिद हुसैन ने शोभायात्रा के आगे चल रहे विक्रमादित्य सिंह, अजातशत्रु सिंह, शिक्षा राज्य मंत्री प्रिया सेठी, युद्धवीर सेठी, विधायक राजेश गुप्ता, विक्रम मल्होत्रा, महंत ऋषिबन सहित धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों का स्वागत किया और जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने श्रद्धालुओं के लिए फल का स्टाल भी लगाया हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.