Move to Jagran APP

पाक ने बरसाए गोले, तीन की मौत व 17 घायल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : नावेद के बाद पाकिस्तानी आतंकी सज्जाद के जिंदा पकड़े जाने से बौखलाए पाक रेंजर्स

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 02:09 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 02:53 AM (IST)
पाक ने बरसाए गोले, तीन की मौत व 17 घायल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : नावेद के बाद पाकिस्तानी आतंकी सज्जाद के जिंदा पकड़े जाने से बौखलाए पाक रेंजर्स ने शुक्रवार को आरएसपुरा व अरनिया सेक्टर में रिहायशी इलाकों पर 82 एमएम के मोर्टार दागने के साथ भारी गोलीबारी की। इसमें दो महिलाओं सहित तीन लोगों की मौत और 17 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बसे गांवों पर हुई पाक गोलाबारी में एक दर्जन से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा है और कई मवेशी भी जख्मी हुए हैं। पाकिस्तानी गोलाबारी का भारत ने भी कड़ा जवाब दिया, जिससे सीमा पार सियालकोट में भी नौ लोगों की मौत और 48 लोगों के घायल होने की सूचना है। पाकिस्तान की इस हरकत के बाद सीमांत क्षेत्रों में दहशत का माहौल है। वहीं, सीमा सुरक्षा बल ने सरहद पर सुरक्षा और कड़ी कर दी है।

loksabha election banner

पाकिस्तान ने वीरवार रात करीब 12.50 बजे अचानक आरएसपुरा और अरनिया में भारतीय चौकियों व रिहायशी इलाकों में गोले बरसाने शुरू कर दिए। पाकिस्तान ने अपनी चौकियों थाटी, कुंजपुर, जमशेद, बनोट, पुतवाल, मुलानगई, ताकिर, नादिर से मोर्टार दागे। देर रात शुरू हुई गोलाबारी सुबह नौ बजे तक चलती रही। पाकिस्तान की तरफ से बरसाए गए गोले भारत के सई खुर्द, जोड़ा फार्म, जुगुनू चक, अब्दुलियां और बुरीजल गांवों में पड़े। सुबह करीब साढ़े छह बजे सई खुर्द में देवरानी-जेठानी बंसो देवी और कांता देवी घर का काम कर रही थी कि अचानक एक मोर्टार उनके पास गिरा। बंसो देवी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कांता ने जम्मू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दम तोड़ा। इसी दौरान अब्दुलियां आरएसएपुरा में भी मोर्टार की चपेट में आने से पवन कुमार की मौत हो गई।

इस बीच, गोलाबारी में घायल सलीमा बीवी, मक्खन दीन, लियाकत अली, सकीना बीवी सभी निवासी जोड़ा फार्म आरएसपुरा, विजय कुमार, जीत सिंह निवासी झंडु चक्क आरएसपुरा, सुभाष चंद्र, माही, इंद्रो देवी भोला राम, शिवांग निवासी सई खुर्द, गिरधारी लाल, वरियाम चौधरी, विक्की कुमार, राजकुमार, निशा देवी निवासी अब्दुलियां आरएसपुरा, राजीव कुमार निवासी सई खुर्द को भी जीएमसी में दाखिल करवाया गया है।

डेढ़ घंटे संयम के बाद सीसुब ने दिया जवाब :

पाक गोलाबारी का सीमा सुरक्षा बल ने करीब डेढ़ घंटा संयम बरतने के बाद जवाब दिया। सीमा पार से रात करीब एक बजे गोलाबारी शुरू हुई। रात ढाई बजे जब पाकिस्तान की ओर से 82 एमएम के बड़े मोर्टार दागने का सिलसिला शुरू हुआ तो सीमा सुरक्षा बल ने भी जवाबी कार्रवाई की। पाकिस्तान के उमरावाली, कुंदरपुर, ठाटीखुर्द, ठाटी कलान, मोहिन्द्रवाल, धमाला, हरपाल आदि इलाकों में भारी नुकसान की सूचना है।

मृतकों की पहचान :

1-कांता देवी पत्नी सुभाष चंद्र निवासी सई खुर्द, आरएसपुरा।

2-बंसो देवी पत्नी गोला राम निवासी सई खुर्द। (दोनों देवरानी-जेठानी)

3-पवन कुमार पुत्र जीत सिंह निवासी अब्दुलियां, आरएसएपुरा।

सीसुब देगी कड़ा जवाब : आइजी

सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आइजी राकेश शर्मा ने जागरण को बताया कि पाकिस्तान सीमा पर हालात खराब करने की मंशा से गोलाबारी कर रहा है। सीमा सुरक्षा बल किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। जवानों का मनोबल ऊंचा है। पाकिस्तान को कड़ा जवाब दिया जाएगा।

संभव नहीं हुई सेक्टर कमांडर स्तर की वार्ता :

भारत की जवाबी कार्रवाई से मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान ने सेक्टर कमांडर की बातचीत करने के प्रयास किए। सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान रेंजर्स के सेक्टर कमांडर ने शुक्रवार को टेलीफोन कर सीमा सुरक्षा बल के सेक्टर कमांडर से बात करने की कोशिश, जो संभव नहीं हो पाई। सेक्टर कमांडर गोलाबारी से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मौके पर थे। इसके बाद पाकिस्तान की ओर से दोबारा कोशिश नहीं की गई।

फिर वार्ता टालने के प्रयास में पाक : अगले माह नई दिल्ली में नौ सितंबर को बीएसएफ व पाक रेंजर्स के बीच डीजी स्तर की होने वाली वार्ता से पहले पाकिस्तान ने सीमा पर गोलीबारी तेज की है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता रद करवाने के बाद अब इसे भी टालने के लिए सीमा पर भारी गोलीबारी कर रहा है।

पुंछ में भी मारे गए थे छह लोग :

पाकिस्तान ने 15 व 16 अगस्त को पुंछ के सीमांत इलाकों में भी भीषण गोलाबारी की थी, जिसमें छह लोगों की मौत और एक दर्जन से अधिक घायल हो गए थे। पिछले कुछ समय से पाकिस्तान घुसपैठ करवाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.