Move to Jagran APP

महायज्ञ की अंतिम आहुति आज

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्य में सरकार बनाने के लिए निर्णायक मानी जा रही जम्मू संभाग की 20 सीटों पर प

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 02:23 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 02:23 AM (IST)
महायज्ञ की अंतिम आहुति आज

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्य में सरकार बनाने के लिए निर्णायक मानी जा रही जम्मू संभाग की 20 सीटों पर पांचवें और अंतिम चरण के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को मतदान होगा। इसके लिए शुक्रवार शाम तक पूरी तैयारी कर ली गई। भाजपा, कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के लिए सत्ता की चाबी हासिल करने का यह अंतिम मौका भी होगा।

loksabha election banner

करीब एक माह से जारी लोकतंत्र के महायज्ञ की अंतिम आहुति शनिवार को डाली जाएगी। जम्मू जिले के 11, कठुआ के पांच और राजौरी के चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इन तीन जिलों मे कुल 213 प्रत्याशियों का भाग्य दांव पर लगा हुआ है। इनमें कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ रहे उपमुख्यमंत्री ताराचंद, पूर्व मंत्री शाम लाल शर्मा, आवास मंत्री रमन भल्ला, सहकारिता मंत्री डॉ मनोहर लाल, पूर्व मंत्री शब्बीर अहमद खान, गिरधारी लाल चलोत्रा, सुमन भगत व जितेंद्र सिंह उर्फ बाबू सिंह प्रमुख हैं। वहीं भाजपा की तरफ से निवर्तमान विधायक चौधरी सुखनंदन, शाम लाल चौधरी, अश्विनी कुमार शर्मा के अलावा पूर्व प्रदेश प्रमुख डॉ निर्मल सिंह, जम्मू के पूर्व मेयर कविंद्र गुप्ता, पूर्व सांसद तालिब हुसैन व लाल सिंह के अलावा पूर्व मंत्री ठाकुर पूर्ण सिंह की साख भी दांव पर लगी हुई है। सत्ताधारी नेशनल कांफ्रेंस और प्रमुख विपक्षी दल पीडीपी ने भी सभी 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। नेशनल कांफ्रेंस ने मंत्री अजय सडोत्रा को मढ़ से मैदान में उतारा है। उनके अलावा मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के सलाहकार देवेंद्र सिंह राणा नगरोटा से मैदान में हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम :

अंतिम चरण की 20 सीटें पर होने वाले मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिकबलों की 440 कंपनियां तैनात की गई हैं, जबकि सीमावर्ती इलाकों में किसी भी आपात स्थिति के दौरान मतदान केंद्रों को वैकल्पिक स्थान पर ले जाने की योजना भी तैयार रखी गई है। तीन जिलों में 11 विधानसभा क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी के साथ सटे हुए हैं।

कुल मतदाता- 18.29 लाख

प्रत्याशी-213

मतदान केंद्र-2366

कहां-कहां पड़ेंगे वोट

जम्मू जिला :

जम्मू पूर्व, जम्मू पश्चिम, गांधीनगर, आरएसपुरा, सुचेतगढ़, बिश्नाह, मढ़, रायपुर-दोमाना, अखनूर व छंब।

कठुआ जिला :

बनी, बसोहली, बिलावर, कठुआ, हीरानगर।

राजौरी जिला :

राजौरी, दरहाल, नौशहरा व कालाकोट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.