Move to Jagran APP

जम्मू को होगा अनुच्छेद 370 हटने से नुकसान : आजाद

राज्य ब्यूरो, जम्मू। भाजपा पर कुर्सी के लिए अनुच्छेद 370 पर समझौता करने का आरोप लगाते हुए राज्यसभा म

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 06:17 AM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 01:44 AM (IST)
जम्मू को होगा अनुच्छेद 370 हटने से नुकसान : आजाद

राज्य ब्यूरो, जम्मू। भाजपा पर कुर्सी के लिए अनुच्छेद 370 पर समझौता करने का आरोप लगाते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राज्य का विशेष दर्जा खत्म होने का नुकसान कश्मीर को नहीं जम्मू को होगा। गठबंधन सरकार बनाने के लिए तैयार कांग्रेस ने विधानसभा सीटों के परिसीमन पर तेवर नरम कर लिए हैं। कश्मीर केंद्रित पार्टियों को नाराज करने वाले मुद्दों से परहेज करते हुए पार्टी ने विधानसभा सीटें बढ़ाने के लिए परिसीमन आयोग लाने के गलती दोहराने के बजाए सिर्फ जम्मू संभाग की आरक्षित सीटों की रोटेशन करने का दावा किया है। इसके साथ जम्मू व लद्दाख से भेदभाव दूर करने के लिए क्षेत्रीय विकास परिषदें बनाई जाएंगी।

loksabha election banner

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सैफुद्दीन सोज के साथ रविवार शाम को जम्मू में पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी करने के बाद आजाद ने कहा कि आज तक भाजपा अनुच्छेद 370 और अलगाववादियों की खिलाफत कर वोट मांगती आई है। अब पार्टी ने 370 को ठंडे बस्ते में डालने के साथ अलगाववादियों से हाथ मिला अपने दोगले होने का सुबूत दे दिया। भाजपा किस स्तर तक जा सकती है इसका सुबूत पार्टी उम्मीदवार डॉ. हिना भट्ट ने इसके खिलाफ बंदूक उठाने की बात कर दे दिया।

संवाददाता सम्मेलन में आजाद ने दावा किया कि जम्मू संभाग की आरक्षित सीटों की रोटेशन पर कश्मीर की पार्टियों को ऐतराज नहीं होगा इसलिए परिसीमन आयोग के गठन का वादा जम्मू संभाग की आरक्षित सीटों की रद्दोबदल तक ही सीमित होगा। मुख्यमंत्री के अपने कार्यकाल का हवाला देते हुए आजाद ने कहा कि उन्होंने सीटें बढ़ाने की कोशिश की थी लेकिन सहयोगी पीडीपी व विपक्षी नेकां एकजुट होकर आ गई थी। उनका कहना था कि बढ़ाई जाने वाली सीटों में भी कश्मीर को ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए।

वहीं, मौजूदा गठबंधन सरकार पर अपने कार्यकाल में शुरू हुए विकास कार्यो को रुकवाने का आरोप का आरोप लगाते हुए आजाद ने कहा कि हमारी सरकार आई तो उन कार्यो का आगे बढ़ाया जाएगा जो रुक गए। अलबत्ता, आजाद व सोज ने स्पष्ट किया कि जो भी सरकार आएगी व कांग्रेस की सहमति से ही बनेगी। अलबत्ता, पिछले गलतियों से सीख लेकर न्यूनतम साझा कार्यक्रम बनाया जाएगा। विकास कांग्रेस का मुख्य मुद्दा होगा।

वादी में चुनाव बहिष्कार के दावों को बेअसर करार देते हुए आजाद ने कहा कि ऐसे आह्वान एक दो विस क्षेत्रों तक सीमित हैं। लोग समझदार हो गए हैं, वे अब ऐसी बातों में नहीं आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.