Move to Jagran APP

कालिका धाम में मिलेंगी बेहतरीन सुविधाएं

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 01:02 AM (IST)
कालिका धाम में मिलेंगी बेहतरीन सुविधाएं

अंचल सिंह, जम्मू

loksabha election banner

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन के बाहर एक और धाम 'कालिका धाम' का निर्माण करवाया है। वातानुकूलित इस धाम में श्रद्धालुओं को सस्ते दाम पर कमरे, डॉरमेटरी और भोजन मिलेगा।

जम्मू रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते ही मात्र कुछ कदमों की दूरी पर मुख्य मार्ग पर बनाए गए इस कालिका धाम को सोमवार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। करोड़ों रुपये खर्च कर बनाए गए इस धाम में सर्वसुविधा संपन्न 50 कमरे हैं, जबकि 11 डॉरमेटरी बनाए गए हैं। डॉरमेटरी में 120 बंक बेड हैं। इनमें 240 लोगों को ठहराया जा सकता है। सस्ते और किफायती होने के चलते इस धाम के बनने से पहले दिन से ही श्रद्धालुओं का आना-जाना शुरू हो गया है। पहले ही दिन करीब सौ यात्री यहां ठहरने पहुंचे। इनकी संख्या और बढ़ रही है। चार मंजिला कालिका धाम में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से सभी सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। अधिकारियों का दावा है कि श्री माता वैष्णो देवी के दरबार, कटड़ा जैसी सुविधाएं यहां उसी कीमत पर उपलब्ध होंगी। गौरतलब है कि रविवार को राज्यपाल एनएन वोहरा ने इसका विधिवत उद्घाटन किया था।

--------

सुविधाओं की सराहना की

जम्मू : कोलकाता के चंदन चौधरी कालिका धाम के पहले व्यक्तिरहे, जो यहां ठहरने के लिए पहुंचे। उन्होंने धाम में उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं, इनकी बनावट और यहां की सफाई व्यवस्था की खूब सराहना की।

-------

पूरी तरह वातानुकूलित

एसी कमरा : 1200 रुपये (दो लोग)

अतिरिक्त : 150 रुपये प्रति व्यक्ति

डॉरमेटरी : 150 रुपये प्रति बेड

--------------------

परिचर्चा - फोटो सहित

'कालिका धाम बहुत ही अच्छा बना है। हर कोई यहां रुकना चाहेगा। सुविधाओं को ऐसे ही बनाए रखा जाना चाहिए।'

-एडवोकेट संतोष द्विवेदी

'श्रद्धालुओं के लिए यह अच्छा तोहफा है। जम्मू रेलवे स्टेशन से उतरते ही ऐसी सुविधा स्वागत योग्य है।'

-डॉ. अनुपम गुप्ता

'अच्छा कदम है परंतु कटड़ा में श्राइन बोर्ड सफाई व्यवस्था पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे पा रहा।'

-राकेश मिश्रा

'सफाई और खाने-पीने पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। इस धाम को फाइव स्टार जैसा बनाया गया है। आगे भी सुविधाएं ऐसी ही रहनी चाहिए।'

-एडवोकेट जितेन्द्र पांडे

'श्राइन बोर्ड सराहना का पात्र है। सिर्फ मरम्मत और व्यवस्था पर फोकस किया जाना चाहिए। श्रद्धालु अच्छी सुविधाएं चाहते हैं।'

-राज कुमार सिंह

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.