Move to Jagran APP

रातभर बरसते रहे पाक तोपों के गोले

By Edited By: Published: Mon, 25 Aug 2014 01:50 AM (IST)Updated: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
रातभर बरसते रहे पाक तोपों के गोले

संवाद सहयोगी रामगढ़ : बेशर्म पाकिस्तान ने अब तो हद ही कर दी। अरनिया सबसेक्टर, आरएसपुरा सेक्टर के बाद शनिवार रात को पाकिस्तानी रेंजर्स व सेना ने रामगढ़ सब सेक्टर को भी निशाना बनाया। शनिवार रात पौने दो बजे पाकिस्तान रेजर्स ने नरायणपुर, स्टाप-टू, चमलियाल सहित कई अन्य सीमा पोस्टों पर भारी हथियारों से गोलाबारी करके सीमात गावों को निशाना बनाने की कोशिश की। पाकिस्तानी तोपों के गोले सीमात गाव नंदपुर, जेरडा, नंदपुर कैंप के आसपास गिरते रहे। संयोग अच्छा रहा कि पाकिस्तान की ओर से दागे गए गोले खेतों में गिरे।

loksabha election banner

गाव नंदपुर, जेरडा तथा खोड़ सलारिया के किसान नंबरदार मोहन लाल, जगदीश राज, नीवान कुमार, महिन्द्र कुमार, रतन लाल, इकवाल सिंह के खेतों में पाकिस्तान के गोले गिरे। रविवार सुबह सहमे किसानों ने खेतों में जाकर देखा तो काफी मोर्टार शेल पड़े थे। पूरी रात लोग अपने परिवार की कुशलता के लिए भगवान से दुआएं मागते रहे। ऐसे में लोग घरों व गावों को छोड़कर सुरक्षित जगहों की ओर कूच करने में ही बेहतरी मानते हैं।

समाजसेवी डॉक्टर बूटी राम भगत, विजय कुमार, सतपाल, कृष्ण चंद ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से की जा रही गोलाबारी से सीमात लोगों पर हर समय मौत का साया मंडरा रहा है। अब लोग पलायन को सोज रहे हैं।

----------------

सामदू व जस्सोंचक से भी पलायन

रामगढ़ : शनिवार रात को पाकिस्तानी तोपों के मुंह खुलते ही सीमा से सटे सामदू व जस्सोंचक के लोग काफी डर गए। जान बचाने के लिए ग्रामीण रात को ही अपने घरों को छोड़कर साथ लगते गाव अवताल के सामुदायिक भवन में डेरा लगा लिया। रातभर लोग डरे-सहमे सामुदायिक भवन में शरण लिए रहे। सुबह सात बजे के बाद पाक गोलाबारी का सिलसिला कुछ थमा तो उन्होंने घरों की ओर रुख किया। सीमांत गांवों के लोगों के लिए ठोस कदम नहीं उठाए जाने के कारण सरकार के खिलाफ उनमें रोष है। ग्रामीण अवधेश कुमार, रतन लाल, करतार चंद, साई राम, काला राम ने कहा कि हर बार पाक गोलाबारी की घटना पेश आने पर जस्सोचक व सामदू के लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित जगहों की ओर पलायन करना पडता है। सरकार ध्यान देती तो आज स्थिति कुछ और होती। लोगों को बार-बार पलायन नहीं करना पड़ता।

-----------

बरसते गोलों के बीच

फर्ज को दी प्राथमिकता

रामगढ़ : शनिवार रात को जैसे ही रामगढ़ सब सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी शुरू हुई तो स्वास्थ और राजस्व विभागीय के अधिकारियों की विशेष टीमों ने प्रभावित गावों की ओर रुख कर लिया। वहां पहुंचकर लोगों को अपनी सेवा देने लगे। ब्लॉक मेडिकल अधिकारी डॅाक्टर बलकारी लाल चौधरी ने अपने साथ विशेष डॉक्टरों को लेकर गाव अवताल के सामुदायिक भवन में काउटर लगा लिया। रातभर उन्होंने अवताल सामुदायिक भवन मे रहकर लोगों को अपनी सेवा प्रदान की। बीएमओ ने कहा कि इस नाजुक दौर में सीमात लोगों को हर सुविधा देना ही उनका फर्ज है। वह इससे पीछे नहीं हटेंगे। इसके अलावा डॉक्टरों की विशेष टीमों ने सीमात गाव नंदपुर, जेरडा, सामदू, जस्सों चक में भी जाकर लोगों को अपनी सेवाएं दी। वहीं, हाल जानने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों तहसीलदार कुनाल शर्मा, नायब तहसीलदार सोमनाथ ने रात को ही मौके पर पहुच कर सीमात गावों का निरीक्षण किया। लोगों को इस गोलाबारी में हौसला देकर रात बिताई।

-----------

विधायक ने दी लोगों को

संयम रखने की सलाह

रामगढ़ : क्षेत्रीय विधायक सुरजीत सिंह सलाथिया ने सीमात लोगों से अपील की कि लोग पाक गोलाबारी से इस कदर ना घबराएं कि उनका मनोबल गिर जाए। सलाथिया ने कहा की सीमात लोग संयम से काम लें और अपने बाल-बच्चों को पाक गोलाबारी की दहशत में ना डालें। नेकां गठबंधन सरकार लोगों के साथ है। हर समय लोगों की मदद के लिए तत्पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.