Move to Jagran APP

जरूर आजमा के देखें ये तरीके, घर में बिल्‍कुल नहीं लगेगी ठंड

सर्दी में ठंड से बचने के लिए आप तरह-तरह के उपाय करते होंगे, इस बार ये तरीके आजमा के देखिए।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Sun, 22 Jan 2017 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 12:31 PM (IST)
जरूर आजमा के देखें ये तरीके, घर में बिल्‍कुल नहीं लगेगी ठंड
जरूर आजमा के देखें ये तरीके, घर में बिल्‍कुल नहीं लगेगी ठंड

सर्दी में थोड़ी-सी गर्माहट भी काफी होती है। इसलिए अगर आपके घर का लुक गर्माहट भरा और कोजी होगा तो सर्दी में यह भी गर्मी का एहसास देगा। तो पेश है 10 बेहद आसान उपाय विंटर डेकोरेशन के...

loksabha election banner

- कालीन सर्दियों की पहली जरूरत है। अपने घर के फर्श पर नर्म गुदगुदे कालीन बिछाएं ताकि फर्श का ठंडापन खत्म हो जाए और पांव तले गर्माहट रहे। ये हर साइज व बजट में मिलते हैं। आप चाहें तो छोटी-छोटी डोरमैट्स को एक साथ जोड़कर बड़ी भी कर सकती हैं।

- जैसे सर्दियों में आप स्वेटर के ऊपर जैकेट पहनते हैं, मफलर, मोजे, टोपी, दस्ताने सब पहन कर शरीर ढकते हैं। वैसे ही लेयरिंग (परत दर परत) का लुक अपने सोफे को भी दीजिए। लिविंग रूम में अपने पुराने शाल-दुशाले सोफे पर कवर की तरह डाल सकती हैं। क्रोशिया से बुने ऊनी टेबल कवर भी काफी खूबसूरत लगेंगे।

- सर्दियों में गहरे रंग की अपहोल्स्ट्री का प्रयोग करें। लाल, नारंगी, पीला, चॉकलेट, गाढ़ा भूरा रंग गर्माहट लाता है। सॉलिड रंग के कुशन कवर को कंट्रास्ट करके बिछाएं। वेलवेट, स्वेड, मखमल पर सुनहरी काम वाले कुशन सर्दियों में बहुत ही कोजी लुक देते हैं।

- खाने की मेज हो या फिर बैठक की सेंटर टेबल, इनको आप विभिन्न आकार-प्रकार व खुशबू वाली कोक बत्तियों से जरूर सजाएं। सर्दियों की लंबी शामें इनकी सुनहरी मद्धिम रोशनी से गर्म व रोमांटिक हो उठेंगी।

- अपने शयनकक्ष में भी पलंग पर लेयरिंग इफेक्ट दे सकती हैं। चाहें तो एक सॉलिड रंग या फिर किसी मनमोहक डिजाइन पैटर्न के गर्म कंबल को चादर की तरह बिछाकर उस पर मखमल की रजाई बिछा सकती हैं। साथ ही अपने तकियों के साथ कुछ अतिरिक्त कुशन भी सजा सकती हैं। पलंग के दोनों ओर फर्श पर कार्पेट रनर जरूर बिछाएं।

- आजकल बाजारों में अलग-अलग शेप, साइज के कुशन उपलब्ध हैं और सर्दियों में जितने चाहे कुशन सजाइए। ये खुबसूरत भी लगेंगे और जगह को आरामदायक भी बनाएंगे। वेलवेट, मखमल, सिल्क, स्वेड अलग-अलग फैब्रिक के कुशन आप मिक्स एंड मैच कर सकती हैं।

- सर्दियों में घर के खिड़की, दरवाजों पर भारी रेशमी पर्दे लगाएं। कश्मीरी कढ़ाई या फिर वेलवेट के जरदोजी के काम वाले पर्दे शालीन व राजसी शान देते हैं और सर्दियों के मौसम के लिए बेहद उपयुक्त रहते हैं।

- अगर आपका बजट अच्छा है तो आजकल मार्केट में बनी बनाई रेडी टू यूज इंस्टॉल फायर प्लेस आ गई हैं। तरह-तरह की इन फायर प्लेस में से आप अपने घर के अनुरूप साइज, शेप व रंग चुन सकती हैं। ये वर्किंग फायर प्लेस देखने में बिल्कुल असली लगती हैं।

यह भी पढ़ें: तेज पत्‍ते के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान, सोते वक्‍त एक जलाकर तो देखें

- आप चाहें तो एक दो बड़े साइज के इनडोर पौधे जैसे एरिका पॉम या फिर क्रिसमस ट्री बड़े-बड़े खूबसूरत गमलों में कोने में रखकर उनको कुछ रंग-बिरंगी फेयरी लाइट्स से सजा दीजिए। ये जलती बुझती रोशनी ठंडी रातों में गर्मांहट का अहसास कराएगी।

- सबसे सुलभ-सुगम डेकोरेशन होता है फूलों का। सर्दियों में गेंदा, गुलदाउदी, पैंजी, पिटुनिया के रंग-बिरंगे फूलों के गमले उतने ही जरूरी हैं, जितनी सर्दियों में गर्म चाय की प्याली।

अंशु पाठक, इंटीरियर डिजाइनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.