PreviousNext

‘रॉ स्ट्रक्चरिंग’ बन रहा है लेटेस्ट इंटीरियर ट्रेंड

Publish Date:Thu, 16 Mar 2017 03:45 PM (IST) | Updated Date:Thu, 16 Mar 2017 03:57 PM (IST)
‘रॉ स्ट्रक्चरिंग’ बन रहा है लेटेस्ट इंटीरियर ट्रेंड‘रॉ स्ट्रक्चरिंग’ बन रहा है लेटेस्ट इंटीरियर ट्रेंड
घरों को सजाने के लिए लोग नये-नये प्रयोग करते रहे हैं। पुराने समय में महिलाएं घर में बेकार पड़ी चीजों से घर की सज्जा के समान बनाती थीं।

आधुनिक समय में इंटीरियर डेकोरेटर रॉ मेटिरियल से घरों और ऑफिसों को सजाकर नया लुक दे रहे हैं। रोप और बैंबू की मदद से घरों को आकर्षक बनाया जा रहा है। इसके लिए लोग इंटीरियर डेकोरेटर और इंजीनियर की मदद ले रहे हैं। बैंबू को पालिश कर दीवारों के सहारे लगाकर डिजाइन बनाए जा रहे है। रोप से र्सींलग और तरह-तरह के आकर्षक झूमर बनाए जा रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनों में इस समय रॉ स्ट्रक्चर डिजाइन का सबसे ज्यादा क्रेज है।

क्या है रॉ स्ट्रक्चर डिजाइन :बैंबू
और रोप की मदद से घरों और ऑफिसों के हिसाब से सजावट करना रॉ स्ट्रक्चर है। पुरानी रोप के सिरों पर फिलामेंट बल्ब लगाकर डिजाइनर लाइटस तैयार की जा रही हैं, जो किसी विशेष स्थान को हाइलाइट करने के लिए लगाई जाती है। पुराने बैंबू को पॉलिश कर ऑफिसों और घरों मे लगाया जा रहा है।

रोप के बनाए जा रहे हैं डिजाइन ’रोप के तरह-तरह के झूमर बनाएं जा रहे हैं। इन झूमरों को डबल हाई लॉबी में रोप के साथ लटकाया जाता है। जिससे लॉबी हाईलाइट होती है। ’रोप से दीवारों पर आक्टागन (अष्टभुजी आकृति) बनाए जा रहे हैं। इन आक्टागन में कई कलर किए जा रहे हैं। कहीं-कहीं इनके बार्डर पर लाइट लगाई जाती है। इससे दीवार जीवंत हो जाती है। ’पेंटिग्स फ्रेम भी आजकल रोप से ही तैयार किए जा रहे हैं। ’पीओपी से बनी छतों की जगह भी रोप से ही र्सींलग फॉल बनाई जा रही है। इसमें रस्सियों का जाल बनाकर उनमें लाइट्स लगा दी जाती हैं। हैंगिंग स्टेयर्स का ट्रेंड भी काफी लोकप्रिय है। इसमें सीढ़ियों को रस्सियों के सहारे से रोका जाता है, जो देखने में सुंदर लगती है और इससे मजबूती भी मिलती है।

आजकल लोग रॉ स्ट्रक्चर के डिजाइन पसंद कर रहे हैं। इसमें लोग रोप और बैंबू की बनी चीजों को तवज्जो दे रहे हैं। ऑफिसों में रस्सी की र्सींलग बनाई जा रही है, जिनमें लाइट लगाना आसान होता है। यह देखने में बहुत ही सुंदर होती है। इन मैटिरियल्स का मेंटेनेंस भी महंगा नहीं होता है। -विश्वास गोयल, इटीरियर डोकोरेटर
रॉ इंटीरियर इन दिनों ट्रेंड में है। लोग इस तरह के इंटीरियर से घरों व ऑफिसों की खूबसूरती बढ़ा रहे हैं। शहर के रेस्टोरेंट आदि में इस तरह के इंटीरियर की काफी मांग है। इसे किसी भी स्थान पर आसानी से इंस्टॉल करके खूबसूरत लुक पाया जा सकता है व रखरखाव में भी कोई परेशानी नहीं होती। एक दूसरे को देखकर लोग अपने र्लिंवग रूम से लेकर गार्डन एरिया तक में इस तरह का इंटीरियर करवा रहे हैं।- पूनम, इंटीरियर डिजाइनर, गुरुग्राम

प्रस्तुति- श्वेतांग त्यागी, हापुड़

यह भी पढ़ें : वास्‍तु के अनुसार जानिए किस काम के लिए कौन सी दिशा होती है शुभ 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Raw Structuring is becoming latest interior trend(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

त्वचा संक्रमण से बचा सकता है बैक्टीरिया वाला लोशनहर दिन सीखता हूं -हिमेश रेशमिया
यह भी देखें