Move to Jagran APP

अगर आप इस उम्र में करने जा रहे हैं डेटिंग तो रखें इन बातों का ख्याल

शादी की अब कोई तयशुदा उम्र नहीं रह गई है। अगर आपको लगता है कि आपको सही पार्टनर मिल गया है तो उम्र कोई भी हो, आप दोनों डेटिंग कर एक दूसरे को बेहतर जान सकते हैं और आगे अपनी जिंदगी प्लान कर सकते हैं।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2016 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2016 10:32 AM (IST)
अगर आप इस उम्र में करने जा रहे हैं डेटिंग तो रखें इन बातों का ख्याल

अगर आप 50 प्लस हैं तो भी आप डेटिंग कर सकते हैं। शादी की अब कोई तयशुदा उम्र नहीं रह गई है। अगर आपको लगता है कि आपको सही पार्टनर मिल गया है तो उम्र कोई भी हो, आप दोनों डेटिंग कर एक दूसरे को बेहतर जान सकते हैं और आगे अपनी जिंदगी प्लान कर सकते हैं।

loksabha election banner

हां लेकिन डेटिंग करने से पहले इन तौर-तरीकों पर जरा गौर जरूर करें। हालांकि 50 की उम्र में डेटिंग कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन उतना आसान भी नहीं रहेगा जितना तब था जब आप अपने ट्वेंटीज में थे। इस उम्र में डेटिंग करते हुए आपकी प्रायोरिटी पहले से काफी अलग हो सकती हैं। जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स :

बॉन्ड बनाने की कोशिश नहीं करें

सच बात तो ये है कि 50 साल तक इस दुनिया में रहने की वजह से हम अपने ऊपर एक बोझ सा महसूस करने लगते हैं। हालांकि हममे से कोई भी कभी परफेक्ट नहीं हो सकता। हम सभी में कमजोरियां तो होती ही हैं और शायद परफेक्ट तो हम कभी नहीं हो सकते। हम सभी में कुछ न कुछ कमी तो होती ही है। इस बात को आप दोनों ही को समझना होगा की आप दोनों के ही ऊपर सामान लदा हुआ है। इसलिए कभी भी उस सामान को लेकर बॉन्ड बनाने की कोशिश नहीं करें।

एक दूसरे में देखने की कोशिश करें

उन सवालों के जवाब मांगे जो वाकई आपको चाहिए हैं। उन सभी चीजों का कंट्रोल अपने हाथों में लें जिनकी आपको उम्मीद है और जो आपको एक दूसरे से चाहिए हैं। आप खुद में और अपने पार्टनर के बीच बेहतर बातचीत के जरिए पैदा करें। 50 के बाद कोई भी आंख-मिचौली खेलना पसंद नहीं करेगा। आखिर हमारी उम्र अब बचपन वाली नहीं रही। दिन-ब-दिन हम ज्यादा मैच्योर होते जा रहे हैं। तो आप और आपके पार्टनर उस ड्रामा को स्किप करके आगे बढ़ जाएं और उस खास बात को एक दूसरे में देखने की कोशिश करें जो आपके बॉन्ड को ज्यादा मजबूती दे सकती है।

सोच समझ कर करें बर्ताव

ये याद रखें कि हर कोई एक जैसा नहीं होता। यहां उम्र मायने नहीं रखती। जिस स्पीड में आप बढ़ना चाह रहे हैं हो सकता है आपका पार्टनर उस स्पीड के लिए तैयार नहीं है। इस बात को आपको समझना होगा और उस हिसाब से ही बर्ताव करना होगा। अगर आप उनके पेस पर नहीं टिक सकते तो आगे बढ़ जाएं और अपने लिए नई तलाश शुरू कर दें। किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले कई बार सोच लें।

फोर्स नहीं करें

अगर किसी तरह का कनेक्शन नहीं होता दिख रहा है तो अपने आप को एक दूसरे पर फोर्स नहीं करें। उम्र के साथ तजुर्बा भी होता है। इस बात का फायदा उठाएं। अच्छी तरह परख लें कि आप एक दूसरे से मेल खाते हैं या नहीं। अगर नहीं तो अन्य ऑप्शन ढूंढें।

मैच्योरिटी दिखानी जरूरी

आप जिसे डेट कर रहे हैं वो अगर आपसे उम्र में छोटा है तो कुछ बातों का ध्यान रखें। वे क्योंकि आपसे छोटे हैं तो इस रिश्ते में आपको ही ज्यादातर निर्णय लेने पड़ेंगे और हर बात का चेक भी आपको ही रखना पड़ेगा। हो सकता है आप अपने पार्टनर की तरह एनर्जेटिक नहीं हों फिर भी उनके साथ आप भी वैसी ही एक्टिविटीज में हिस्सा लें जिनमें उन्हें मजा आता है। आपको इस बात को मान लेना चाहिए कि इस रिश्ते में आपको अपने हिस्से की मैच्योरिटी रखनी ही पड़ेगी। साथ ही ये भी कि आपके और उनके इंट्रेस्ट भी अलग अलग हो सकते हैं।

उनके बारें में जानने में कुछ समय जरूर लें

यह जानने की कोशिश करें कि जीवन में उनके लक्ष्य क्या हैं? 50 के उम्र में हमारे दिमाग का एक तय पैटर्न बन जाता है। इस समय हम ज्यादातर वह सब चीजें हासिल कर चुके होते हैं जिनकी हमें इच्छा थी। सब नहीं लेकिन इनमें से कुछ चीजें तो मिल ही जाती हैं। इन सब बातों के तहत आपको अपनी पत्नी के प्लान पता होने चाहिए। इसलिए भी कि कहीं उनके और आपके लक्ष्य आड़े तो नहीं आ रहे हैं। वे आपसे कुछ ऐसी उम्मीदें कर सकते हैं जिन्हें आप पूरा नहीं कर सकें। इसलिए अपने डेटिंग पार्टनर के लक्ष्य और उम्मीदों को जानने में कुछ समय जरूर लें।

पढ़ें- लड़कों के इस खास अंदाज पे फिदा होती है लड़कियां

पढ़ें- दुनिया के ये 6 लोग मजाक-मजाक में हो गये मालामाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.