Move to Jagran APP

है इनका अलग अंदाज

चार दिन बाद प्रेम का पर्व करवाचौथ आने वाला है। इस मौके पर हमने अलग-अलग शहरों और अलग-अलग कामों में बिजी रहने वाली कुछ महिलाओं से की बात कि उनके पति कैसे दर्शाते हैं अपने प्रेम को...

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 15 Oct 2016 10:22 AM (IST)Updated: Sat, 15 Oct 2016 10:46 AM (IST)
है इनका अलग अंदाज

नई तकनीक का प्रयोग एक स्कूल में शिक्षिका अदिति शर्मा कहती हैं कि मेरे पति को जब भी आफिस में थोड़ा सा समय मिलता है वह व्हाट्सएप या स्काईप के जरिए मुझसे संपर्क कर लेते हैं। वह मेरे हालचाल ले लेते हैं और मैं उनके। इस संदर्भ में रिलेशनशिप एक्सपर्ट डा. लकी चतुर्वेदी बाजपेई कहती हैं कि नई तकनीक केवल कामकाज संबंधी काम करने के लिए ही नहीं बनी है। इनका प्रयोग आप अपने रिश्तों में गर्माहट बनाए रखने के लिए भी कर सकते हैं अर्थात इनका प्रयोग आपस में प्रेम बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। कभी आपस में एक-दूसरे को अपनी फोटो भेज सकते हैं तो कभी हंसाने और गुदगुदाने वाले जोक्स भी। शोध-अध्ययनों से भी यह बात साबित हुई है कि नई टेक्नोलाजी के प्रयोग से रिश्तों में और मिठास लाई जा सकती है।

loksabha election banner

थाम लेते हैं हाथ एक बैंक में कार्यरत छाया तिवारी कहती हैं कि मेरे पति की आदत है कि वह चाहे घर में हों या बाहर जब भी उनका दिल करता है वह मेरा हाथ अपने हाथ में थाम लेते हैं। मुझे उनकी यह आदत बहुत अच्छी लगती है। पति का बिना कुछ कहे मजबूती से अपने हाथ में मेरा हाथ थाम लेना दिल को बहुत संबल देता है।

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी सिंह कहती हैं कि स्पर्श में बहुत ताकत होती है। स्पर्श बिना कुछ कहे बहुत कुछ कह देता है। इससे रिश्तों में ताजगी आती है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है कि कोई मेरे साथ है। दांपत्य जीवन में स्पर्श बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। स्पर्श भावनाओं के आदान-प्रदान का सबसे सशक्त माध्यम है। साथी का स्पर्श दोनों को सुखद अहसास कराता है।

सिंगर बन जाते हैं वो एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत पल्लवी अग्रवाल कहती हैं मेरे पति और मैं दोनों एक ही कंपनी में हैं। वैसे तो उनका दूर-दूर तक संगीत और साहित्य से कोई लेना-देना नहीं है। फिर भी मुझे खुश रखने के लिए वह जब भी आफिस में कहीं पर मिल जाते हैं तो मेरे लिए कोई न कोई गाना या गजल जरूर गुनगुनाने लगते हैं। शाम को आफिस से लौटने पर अक्सर वह यह गाना गाते हैं, क्या खूब लगती हो, बड़ी सुंदर दिखती हो...। मुस्कराते हुए जब वो यह गाते हैं तो यकीन मानिए मेरी दिनभर की थकान मिनटों में मिट जाती है। इस संदर्भ में रिलेशनशिप एक्सपर्ट डा. लकी चतुर्वेदी बाजपेई कहती हैं कि यह जरूरी नहीं कि आप अच्छे गायक ही हों, जो भी दिल में आए वह गुनगुना लेना चाहिए। अपने साथी को खुश करने के लिए तुकबंदी भी मिला सकते हैं या कोई गाना गाकर अपने प्यार को और मजबूत कर सकते हैं।

डिनर का आयोजन करते हैं

एक कान्वेंट स्कूल में टीचर रूपाली चौधरी कहती हैं कि मेरे पति अपनी व्यस्तता के चलते मुझे घर से बाहर लेकर नहीं जा पाते हैं, लेकिन वह मुझे कभी भी ऐसा नहीं फील होने देते कि उनके पास मेरे लिए समय नहीं है। समय-समय पर और मौसम के हिसाब से वह मेरे लिए कभी कैंडिल लाइट डिनर का आयोजन करते हैं तो कभी बार्बेक्यू पार्टी का। इस दौरान हम दोनों साथ-साथ क्वालिटी टाइम बिता लेते हैं। इस संदर्भ में रिलेशनशिप एक्सपर्ट डा. कंवलजीत कौर कहती हैं कि बिना किसी अवसर के साथ-साथ अलग-अलग तरह से डिनर का आयोजन करने से न केवल आपस में प्रेम बढ़ता है, बल्कि इससे आपके साथी का मूड भी खुशनुमा हो जाता है। उसके दिल को तसल्ली मिल जाती है कि कोई तो ऐसा है जो उसका खास ख्याल रखता है। इसका आपके संबंधों पर गहरा असर पड़ता है।

खेलते हैं इंडोर गेम्स

एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत पल्लवी वर्मा कहती हैं कि छुट्टी का दिन हो या कोई और अवसर, जब भी मौका मिलता है मेरे पति हमारे साथ बैठकर इंडोर गेम्स खेलने लगते हैं। कभी हम काड्र्स खेलते हैं तो कभी तंबोला। यही नहीं कभी-कभी तो हम दोनों लूडो और कैरम भी खेलते हैं। इससे हम दोनों को साथ में समय बिताने का अच्छा अवसर मिल जाता है। इस संदर्भ में रिलेशनशिप एक्सपर्ट डा. कंवलजीत कौर कहती हैं कि जब भी आपको समय मिले कुछ ऐसे गेम्स जरूर खेलें, जिन्हें खेलने में दोनों को आनंद आए। सबसे खास बात यह है कि खेल के दौरान अगर आप हार जाते हैं तो जीत की खुशी पत्नी की प्रसन्नता को चार गुना बढ़ा देती है।

इला शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.