Move to Jagran APP

इन चीजों को खानें में करें शामिल और जीतें घरवालों का दिल

ठंड के मौसम में आहार पर भी सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत होती है। इससे शरीर में गर्मी बनी रहती है और बुखार

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 01:54 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 07:18 PM (IST)
इन चीजों को खानें में करें शामिल और जीतें घरवालों का दिल

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में अगर आप पर पूरे घरवालों की जिम्मेदारी संभालती हैंं तो जरूर आप इस बात को लेकर चिंतित होंगी कि आखिर कैसे उन्हें ठंड व फ्लू से बचाकर रखा जाए। अब इसके लिए गर्म कपड़े तो होते ही हैं, मगर उनके खाने का भी ध्यान रख आपका उनका दिल जीत सकती हैं। ठंड के मौसम में आहार पर भी सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। कुछ खास फल-सब्जियां व अन्य चीजें हैं जिन्हें घरवालों के भोजन में शामिल करें ताकि ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियां उन्हें छू तक ना सकें। ऐसे आहार ना सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखते हैं, बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं।

loksabha election banner

तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में किन आहारों का सेवन करने से शरीर की गर्मी बनी रहती है और सर्दी-बुखार कोसों दूर रहते हैं-

सिट्रस फ्रूट- संतरा हो चाहे नींबू, इनमें ढेर सारा विटामिन सी होता है जिससे शरीर को पोषण और फ्लेवीनॉइड मिलता है। यह शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

लहसुन और अदरक- हर घर में भोजन में लहसुन और अदरक का प्रयोग जरुर किया जाता है। सर्दियों में इनके सेवन से सर्दी, जुखाम और कफ से राहत मिलती है। अगर आप मसाला चाय बना रही हैं तो उसमें अदरक डालना ना भूलें।

शहद- शक्कर की जगह पर शहद का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। साथ ही यह खराश और ठंडक के लिए दवाई का भी काम करती है।

हल्दी- हल्दी का सेवन करने से आप किसी भी तरह एलर्जी से बच सकते है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। सर्दी के मौसम में रोजाना हल्दी वाला दूध पीएं।

मैथी- मैथी में विटामिन के, आयरन और फोलिक एसिड में अधिक होता है। इसे खाने से शरीर में खून बढ़ता है और शरीर गर्म रहता है।

गाजर- गाजर खाने से त्वचा हेल्दी रहती है, आंखों की रौशनी बढ़ती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे सर्दियों में शरीर को ठंड नहीं लगती। यह एक गर्म आहार है, जिसे आपको जरुर खाना चाहिए।

अमरूद- सिट्रस फ्रूट्स की तरह इसमें भी भारी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है।

तो देर किस बात की है, आज ही से इनको अपने व अपने घरवालों के आहार में शामिल करना शुरू कर दीजिए। अगर सब खुश व स्वस्थ रहते हैं तो पूरा घर चहकता-महकता है।

यह भी पढ़ें- पुरुष जरूर करें ये काम वरना महिलाओं से खा सकते हैं धोखा!

यह भी पढ़ें- दुल्हन बनकर जाना है ससुराल तो गलती से भी ना करें ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.