Move to Jagran APP

अगर घर में लगा रखी हैं ऐसी तस्‍वीरें तो तुरंत हटा दें, पड़ सकते हैं लेने के देने

वास्‍तु के हिसाब ऐसी कई तस्‍वीरें जो सुंदरता को बढ़ाने के लिए तो ठीक होती हैं, मगर घर के लिए शुभ नहीं होती हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 16 Feb 2017 12:24 PM (IST)
अगर घर में लगा रखी हैं ऐसी तस्‍वीरें तो तुरंत हटा दें, पड़ सकते हैं लेने के देने
अगर घर में लगा रखी हैं ऐसी तस्‍वीरें तो तुरंत हटा दें, पड़ सकते हैं लेने के देने

हम सभी चाहते हैं कि हमारा घर सुख-शांति व समृद्धि से भरा रहे और मानसिक तनाव के लिए कोई जगह ना हो। मगर जाने-अनजाने हमसे घर में कुछ ऐसी चीजें हो जाती हैं जो वास्‍तु के हिसाब से ठीक नहीं होतीं। अब जैसे कि घर की तस्‍वीरों को ही ले लीजिए, जिन्‍हें लगाते समय ज्‍यादातर लोग सिर्फ यही ध्‍यान रखते हैं कि वो दिखने में अच्‍छी लगनी चाहिए। मगर वास्‍तु के हिसाब ऐसी कई तस्‍वीरें जो सुंदरता को बढ़ाने के लिए तो ठीक होती हैं, मगर घर के लिए शुभ नहीं होती हैं। तो आइए आपको ऐसी तस्‍वीरों के बारे में बताते हैं जिन्‍हें वास्‍तु के अनुसार घर में बिल्‍कुल भी नहीं लगाना चाहिए वरना इनका नकारात्‍मक असर देखने को मिलता है।

loksabha election banner

- अपने घर में कभी भी महाभारत के युद्ध की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि इससे आपकी दाम्पत्य जीवन में बुरा प्रभाव पड़ेगा। साथ ही हमेशा आपके घर में परिवारिक कलह होती रहेगी।


- अपने घर में किसी की कब्र या समाधि की तस्‍वीर नहीं लगानी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करना परिवार के लिए शुभ नहीं होता है।

- कई लोग घर में हिंसा वाली तस्वीरें, जैसे शिकार करते हुए जानवर या लड़ते हुए जानवर की तस्वीरें और पेंटिंग लगा देते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी तस्वीरें परिवार के सदस्यों में तनाव उत्पन्न करती हैं और घर में कहल का वातावरण बनता है।

घर में लगाकर देखें ये पेड़-पौधे, चमक जाएगी आपकी किस्‍मत और बरसेगा धन

- घर में डूबती हुई नाव या जहाज की तस्वीरें भी नहीं लगानी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है।


- घर में कुछ जानवर जैसे कि बंदर, सर्प, गिद्ध, कबूतर, बाघ, कौआ, गरूड़, उल्लू, भालू, सियार, सूअर आदि की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए।

- अक्सर लोग घर में खूबसूरत झरने और पानी की तस्वीर लगाते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसी तस्वीरों से धन भी बिखर यानि फालतू खर्च हो सकता है।


- घर में किसी भी दीवार में किसी पौराणिक या ऐतिहासिक घटनाओं को दिखानें वाली तस्वीरें नही लगाना चाहिए, क्योंकि जो समय बीत चुका हो वो वापस नही आता है। ऐसा तस्वीरें पुरानें समय की याद दिलाती है। जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढती है।

- कब्र, समाधि की तरह कांटेदार पौधों की तस्वीरें भी घर में नहीं लगानी चाहिए। बताया जाता है कि इससे नकारात्मक सोच को बढ़ावा मिलता है।

अगर चाहिए चैन की नींद तो सोते समय तकिये के नीचे रखकर देखें ये चीजें

- डूबते सूर्य की तस्वीरें घर में लगाना अच्छा नहीं माना जाता। क्योंकि डूबता सूर्य अच्छा संकेत नहीं। ऐसी तस्वीरें उन्नति के बजाए गर्त की ओर ले जाती हैं।

- घर में सभी जगह भगवान की तस्वीरें और मूर्ति नहीं लगानी चाहिए। कुछ लोगों की आदत होती है कि घर में हर जगह भगवान की तस्वीरें लगा देता है। जो वास्तुशास्त्र के अनुसार सही नहीं है। ऐसा करने से लाभ नही बल्कि हानि ही होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.