Move to Jagran APP

करें 5 संकल्प

अपने कॅरियर में हर कोई आगे बढऩा चाहता है और सफल रहना चाहता है। आप भी अपने कॅरियर में आगे बढ़ सकती हैं, बशर्ते कुछ संकल्प का साथ न छोड़ें...

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 11:11 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 11:13 AM (IST)
करें 5 संकल्प

अपने कॅरियर में हर कोई आगे बढऩा चाहता है और सफल रहना चाहता है। आप भी अपने कॅरियर में आगे बढ़ सकती हैं, बशर्ते कुछ संकल्प का साथ न छोड़ें...

loksabha election banner

1. टीम भावना

यह तो कहावत आपने भी सुनी होगी कि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता है। बरसों पहले कही गई यह कहावत आज के प्रोफेशनल युग में भी पूरी तरह फिट बैठती है। सबको साथ लिए बगैर सफलता हासिल करना बहुत मुश्किल है। साथ लेकर चलना आज के युग में भी बहुत जरूरी है। इसलिए अपने सहयोगियों के साथ सहयोगी वातावरण बनाएं। जरूरत पडऩे पर लोगों की मदद करें और उन्हें भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

2. एक्टिव रहें

एक्टिव रहने का यह मतलब नहीं है कि आप केवल मीटिंग के समय ही मौजूद रहकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का एक भी मौका अपने हाथ से न जाने दें। आज के इस युग में अपनी योग्यता, दूरदर्शिता तथा सोच को सही तरीके से पेश करना आना बहुत जरूरी है। अपने कांटेक्ट डेवलप करें, लोगों का सहयोग करना सीखें। केवल अपने काम तक ही सीमित न रहें। याद रखें कार्यालय के बाहर भी एक दुनिया है।

3. एक्सपोजर जरूरी है

केवल प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा ही कॅरियर में आगे बढऩे के लिए काफी नहीं है। किताबी ज्ञान केवल विषयगत जानकारी बढ़ाएगा। अगर आपने कॅरियर में सफल होना चाहती हैं तो आपको मुखर होना पड़ेगा। अपने को अच्छी तरह एक्सपोज करना होगा। यदि आप अपनी योग्यता को अपने अंदर ही छिपाकर रखेंगी तो इससे किसका भला होगा। न तो कंपनी का होगा और न ही आपका। एक्सपोजर के लिए जरूरी है कि अपने कार्य से संबंधित सेमिनार, वर्कशॉप और कॉन्फ्रेंस अटेंड करें।

4. कंफर्ट जोन से बाहर

बहुत से लोगों की सोच होती है कि फलां संस्थान में कार्य करते हुए मुझे लंबा समय बीत गया है। इसलिए मुझे किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। कॅरियर एक्सपट्स का कहना है कि यह सोच ठीक नहीं है। लंबे समय तक चलने वाली नौकरी आपके लिए आरामदायक हो जाती है। परिचित माहौल, निश्चित कार्यक्रम, जाने-पहचाने लोग... इसलिए अब चिंता किस बात की, लेकिन जब आप अपनी जॉब में आरामपसंद हो जाती हैं तो समझ लें कि मुश्किल घड़ी दूर नहीं। अपने को प्रूव करने की जरूरत हमेशा रहती है। यदि आप सफल होना चाहती हैं तो आरामतलबी छोड़कर आगे बढ़ें और नई चुनौतियां लें।

5. प्रोफेशनल बनें

अपने कार्यस्थल में सबसे दोस्ताना व्यवहार रखना आगे बढऩे के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन आत्मीयता को एक हद से आगे बढ़ाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कॅरियर काउंसलर्स का कहना है कि कभी-कभी जरूरत से ज्यादा आत्मीयता कॅरियर के लिए भी घातक बन जाती है। इसलिए कार्यस्थल में न तो बहुत ज्यादा इमोशनल हों और न ही बहुत अधिक पर्सनल। कार्यस्थल में अपनी भावनाओं पर काबू रखकर ही आगे बढ़ सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.