Move to Jagran APP

अष्टमी मेले में एक हजार से अधिक जवान रहेंगे तैनात

संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : माता चिंतपूर्णी में श्रावण अष्टमी मेले 24 जुलाई से शुरू होंगे जो एक अगस्त

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 01:01 AM (IST)
अष्टमी मेले में एक हजार से अधिक जवान रहेंगे तैनात
अष्टमी मेले में एक हजार से अधिक जवान रहेंगे तैनात

संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : माता चिंतपूर्णी में श्रावण अष्टमी मेले 24 जुलाई से शुरू होंगे जो एक अगस्त तक चलेंगे। कानून व्यवस्था सही रखने के अलावा श्रद्धालुओं को जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाने पर भी प्रशासन का फोकस रहेगा। शनिवार को भरवाई में उपायुक्त एवं ¨चतपूर्णी मंदिर न्यास के आयुक्त विकास लाबरू की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक हुई।

prime article banner

लाबरू ने बताया कि मेले के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 350 पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों के अलावा होमगार्ड के 700 जवान तैनात किए जाएंगे। मेला क्षेत्र को नौ सेक्टरों में बांटा जाएगा। एडीएम सुखदेव ¨सह मेला अधिकारी व एसडीएम अम्ब बच्चन ¨सह सहायक मेला अधिकारी होंगे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मदन कौशल मेला पुलिस अधिकारी व डीएसपी अम्ब सहायक मेला पुलिस अधिकारी होंगे। मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए यात्रियों से भरी बसों को भरवाईं में ही रोक दिया जाएगा। जाम से निपटने के लिए एक रिकवरी वेन भी तैनात रहेगी। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर कमेटी द्वारा जगह-जगह अस्थायी शौचालय स्थापित किए जाएंगे।

नारियल चढ़ाने और ढोल नगाड़े बजाने पर प्रतिबंध

उपायुक्त विकास लाबरू ने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले नारियल के अतरिक्त ढोल नगाड़े, लाउडस्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर प्रतिबंध रहेगा। मेले के दौरान लंगर लगाने की अनुमति मेला कमेटी की ओर से ही दी जाएगी। श्रद्धालुओं को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए एक एंबुलेंस तैनात रहेगी । साथ ही मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुफ्त चिकित्सा केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए डेढ़ सौ से अधिक सफाई कर्मी सभी नौ सेक्टरों में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। मेले के दौरान व मेले के बाद भी सफाई के लिए ठोस व प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। श्रद्धालुओं को मंदिर न्यास द्वारा रखे गए अस्थायी कर्मियों द्वारा छह स्थानों पर स्टाल लगाकर पानी पिलाने का कार्य किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों की तैनाती भी की जाएगी।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में एसपी अनुपम शर्मा, एडीएम सुखदेव ¨सह, एएसपी मदन कौशल, एसडीएम अम्ब बच्चन ¨सह, डीएसपी अंब जितेंद्र चौधरी, सीएमओ डॉ. प्रकाश दड़ोच, एसडीएम देहरा व ¨चतपूर्णी से सटी पंचायतों के प्रधानों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व मंदिर न्यास के सदस्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.