Move to Jagran APP

केवल शिमला---बीत एरिया सिंचाई योजना पर काम शुरू

ड्रीम प्रोजेक्ट -- नौ गांवों को मिलेगी सिंचाई सुविधा -- लघु सिंचाई के क्षेत्र में प्रदेश की सबस

By Edited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 09:06 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 09:06 PM (IST)
केवल शिमला---बीत एरिया सिंचाई योजना पर काम शुरू

ड्रीम प्रोजेक्ट

loksabha election banner

-- नौ गांवों को मिलेगी सिंचाई सुविधा

-- लघु सिंचाई के क्षेत्र में प्रदेश की सबसे बड़ी योजना

जागरण संवाददाता, ऊना : हरोली के बीत क्षेत्र में शुक्रवार को 42 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रही बीत एरिया सिंचाई योजना पर काम शुरू हो गया। इस योजना से क्षेत्र के नौ गांवों के करीब 4 हजार किसानों की 1122 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बाथू में भूमि पूजन करके अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य का शुभारभ किया। लघु सिंचाई के क्षेत्र में यह प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना की एक बड़ी खासियत यह भी है कि प्रदेश में पहली बार किसी एक जगह पर 18 नलकूप एक साथ ड्रिल होने जा रहे है।

इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि तीन माह में युद्ध स्तर पर कार्य करके सभी 18 नलकूप ड्रिल कर दिए जाएंगे और एक साल में इस योजना को क्रियान्वित करने का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य आइपीएच विभाग को दिया गया है। उन्होंने कहा पूर्व काग्रेस शासन में जब इस प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाई गई थी, तब इसकी लागत 14 करोड़ थी लेकिन पूर्व भाजपा सरकार ने इस प्रोजेक्ट को मंजूर करवाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए। वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में काग्रेस सरकार के दो साल पहले प्रदेश में पुन: सत्तासीन होने के बाद जब नए सिरे से इसकी डीपीआर तैयार करवाई तो इसकी लागत भी बढ़ गई। यह योजना 9 गावों - सिंगा, बीटन, छेत्रा, दुलैहड़, बाथू, अमराली, हीरा थड़ा, हीरा साहूवाल व हलेड़ा के लिए वरदान साबित होगी।

उद्योग मंत्री ने कहा कि किसी एक विधानसभा क्षेत्र के लिए यह भी एक रिकॉर्ड से कम नहीं होगा कि इसमें 200 नलकूप लगे हों। हरोली विधानसभा क्षेत्र में नगड़ोली से बाथड़ी तक 200 टयूबवेल हो जाएंगे, जिससे इलाके में पेयजल व सिंचाई की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। मुकेश अगिन्होत्री ने कहा कि महिलाओं के सिर से घड़ा उतारना और खेत तक पानी पहुचाना उनका शुरू से एजेडा रहा है और हरोली हलके में पूरी ताकत से इस एजेंडे को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

उद्योग मंत्री ने गुरपलाह महिला मंडल के लिए दो लाख, सराय के लिए दो लाख और कैलुआ मुहल्ला में एक रास्ते के निर्माण के लिए दो लाख रुपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर आइपीएच महकमे के अधिकारी एनके त्रिवेदी, सुरेखा राणा, रणजीत राणा, अशोक ठाकुर, धर्मसिंह, एसडीएम धनवीर ठाकुर, सहायक आयुक्त विकास डॉ. ऋचा वर्मा, मुकेश हीरा व विकास बख्शी, डीएसपी अमित शर्मा, मधु धीमान, राकेश दत्ता, शक्ति चंद, फकीर चंद, गुरमुख सिंह राणा, संतोख सिंह, रणदेव काकू, बलवीर राणा, सुरेंद्र चड्ढा, विनोद बिटू, हसराज शर्मा, नछत्र सिंह व जिला अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष विपिन राणा सहित अनेक गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.