Move to Jagran APP

पॉलीहाउस के लिए सरकार दे रही है 85 प्रतिशत अनुदान

जागरण संवाददाता ऊना: सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जिला ऊना के नैमित्तिक कलाकारों द्वारा शनिवार को जिला

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 10:52 PM (IST)
पॉलीहाउस के लिए सरकार दे रही है 85 प्रतिशत अनुदान

जागरण संवाददाता ऊना: सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जिला ऊना के नैमित्तिक कलाकारों द्वारा शनिवार को जिला के गणु मंदवाड़ा और मरवाड़ी पंचायतो में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों तक पहुचाया गया।

loksabha election banner

विभाग के नैमित्तिक कलाकारों ने मनोरजन के साथ-साथ राज्य सरकार की गत पौने दो साल की उपलब्धियों को भी गिनाया। जहा एक ओर कलाकारों ने लघु हास्य-नाटक से लोगों को लोटपोट किया, वहीं लोक संस्कृति पर आधारित गीतों से उनका भरपूर मनोरजन भी किया। कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही डॉ यशवंत सिंह परमार किसान स्वरोजगार योजना की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार 85 प्रतिशत अनुदान दे रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसानों व बेरोजगार युवाओं को कृषि क्षेत्र में संरक्षित खेती को प्रोत्साहित करने तथा उन्हे आर्थिक तौर पर स्वाबलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में 4700 पॉलीहाउस स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आहवान किया।

विभाग के नैमित्तिक कलाकारों पूनम, राज कुमारी, सोमनाथ, सूरम सिंह, परवीन कुमार व राम किशन भट्टी ने प्रदेश सरकार द्वारा वृद्घों के लिए चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन की जानकारी देते हुए बताया कि 60 वर्ष की आयु से अधिक बुजुर्गो को 550 रूपये जबकि 80 वर्ष से अधिक उम्र वालों को एक हजार रूपये प्रतिमाह यह पेंशन दी जा रही है। इसके अतिरिक्त 70 प्रतिशत से अधिक अक्षम व्यक्तियों के लिए यह पेंशन 750 रूपये प्रतिमाह की दर से मुहैया करवाई जा रही है।

पंचायत प्रधान गणु मंदवाड़ी सीमा देवी व प्रधान मरवाड़ी प्रधान सिंह ने विभाग के कलाकारों का स्वागत करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से जहा लोगों का मनोरजन होता है तो वहीं सरकार की कल्याणकारी नीतियों व कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचती है। उन्होंने आग्रह किया कि लोक संपर्क विभाग द्वारा इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर उनकी पंचायतों में किया जाता रहे ताकि ग्रामीणों को सरकार की नवीनतम कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी मिलती रहे।

इस अवसर पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग के तकनीकि सहायक प्रदीप कुमार ने लोगों को सरकार की नवीनतम योजनाओं की जानकारी दी और उनका अधिक से अधिक लाभ उठाने का आहवान किया। उन्होंने ग्रामीणों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत गणु मंदवाड़ा सीमा देवी तथा प्रधान ग्राम पंचायत मरवाड़ी प्रधान सिंह के अतिरिक्त उपप्रधान मरवाड़ी रविन्द्र शर्मा, पंचायत सदस्य पूनम देवी, संध्या देवी, प्रधान व सचिव महिला मंडल मरवाड़ी नरेश कुमारी तथा सुदेश कुमारी सहित महिला मंडल की अन्य सदस्य तृप्ता देवी, निशा, कैलाश देवी, नरेश कुमारी के अलावा स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.