Move to Jagran APP

.तो आप गगरेट में हैं जनाब

By Edited By: Published: Thu, 21 Aug 2014 01:39 AM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 01:39 AM (IST)
.तो आप गगरेट में हैं जनाब

अजय ठाकुर, गगरेट

loksabha election banner

खस्ताहाल सड़कों की मरम्मत करने में बुरी तरह से नाकाम रहे लोक निर्माण विभाग की मुसीबतें बरसात ने और बढ़ा दी हैं। बेशक सरकार प्रदेश को विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा करने के दावे करे लेकिन विधानसभा क्षेत्र गगरेट की सड़कों की दुर्दशा देखकर हर कोई यही कहता दिखाई देगा कि विकास का सूर्य यहां कभी निकला ही नहीं है। शायद ही इस विधानसभा क्षेत्र का कोई गांव ऐसा हो जहां तक ले जाने वाली सड़क की दशा बेहतर हो। कई सड़क मार्ग तो ऐसे हैं जिनकी टारिंग हुए एक जमाना बीत गया है।

कहने को तो विधानसभा क्षेत्र गगरेट का प्रत्येक गांव पक्की सड़क से जोड़ दिया गया है लेकिन यह बात कहने तक ही ठीक है। क्षेत्र के अमूमन हर गांव की सड़क की हालत अति दयनीय है। सड़कों की दशा सुधारने की तो बात तो दूर लोक निर्माण विभाग इनके रख-रखाव में भी असहाय प्रतीत हो रहा है। गुगलैहड़ वाया बढेड़ा-ओयल तक करीब आधा दर्जन से अधिक गांवों को जोड़ने वाले सड़क की दशा देखकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे विभाग ने इस सड़क को भगवान भरोसे ही छोड़ दिया हो। हालांकि यहां के जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र के प्रत्येक गांव को पक्की सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए सघन प्रयास किए और इस प्रयास में काफी हद तक वे कामयाब भी रहे लेकिन सड़क बन जाने के बाद इनके उचित रखरखाव को तरजीह नहीं दी गई। पंजाब की सीमा से सटे मरवाड़ी गांव से लेकर गुगलैहड़ गांव तक शायद ही कोई ऐसी सड़क हो जिसे देखकर यह कहा जा सके कि लोक निर्माण विभाग ने इन सड़कों के रखरखाव की तरफ ध्यान दिया है।

रामनगर-कैलाशनगर-नकड़ोह गांवों के साथ भद्रकाली गांवों में बिछा सड़कों का जाल तो बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है। जाहिर है कि वाहन में जा रहे लोगों को जब हिचकोले लगने शुरू होते हैं तो आंख बंद करके वाहन में बैठा व्यक्ति भी आसानी से यह बता देता है कि वे गगरेट के खस्ताहाल मार्गो से गुजर रहे हैं। हालांकि नियमानुसार प्रत्येक सड़क की लोक निर्माण विभाग द्वारा पांच साल बाद टारिंग की जाती है लेकिन यहां कई मार्ग ऐसे भी हैं जिनका पांच साल से अधिक समय बाद भी टारिंग के लिए नम्बर नहीं आया।

बरसात के बाद होगी मरम्मत

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता एसएस कुटलैहड़िया का कहना है कि बरसात की वजह से कुछ सड़कों की दशा जरूर खराब हुई है। बरसात अब खत्म होने को है इसके बाद प्राथमिकता के आधार पर क्षेत्र की तमाम सड़कों की मरम्मत करवाई जाएगी।

------------------

इनसेट

राष्ट्रीय राजमार्ग भी खस्ताहाल

विधानसभा क्षेत्र गगरेट के संपर्क मार्गो की हालत ही खस्ता नहीं है बल्कि यहां से गुजरने वाले होशियारपुर-मंडी राष्ट्रीय मार्ग की स्थिति भी संतोषजनक नहीं है। राष्ट्रीय राजमार्ग विंग द्वारा आशादेवी से लेकर नादौन तक इस सड़क का दोबारा निर्माण करवाया जा रहा है लेकिन निर्माण कार्य में लगी कंपनी की कछुआ चाल से वाहन चालकों के साथ स्थानीय लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। गगरेट से बणे दी हंट्टी तक सड़क को उखाड़े हुए करीब डेढ़ माह हो गया है लेकिन इसे अभी तक दोबारा नहीं बनाया जा सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.